माननीय केन्द्रीय राज्य मंत्री, भारत सरकार एवं सांसद प्रो0 एस0 पी0 सिंह बघेल ने विश्व बकरी दिवस के अवसर पर किया भा0 कृ0 अ0 प0 - केन्द्रीय बकरी अनुसंधान संस्थान, मखदूम का भ्रमण  

 

केन्द्रीय बकरी अनुसंधान संस्थान, मखदूम में दिनांक 21.08.2024 को विश्व बकरी दिवस के अवसर पर माननीय केन्द्रीय मंत्री मत्स्य, पशुपालन, डेयरी एवं पंचायतीराज एवं सांसद प्रो0 एस0 पी0 सिंह बघेल का आगमन हुआ । संस्थान भ्रमण के साथ-साथ उनके द्वारा किसान, बकरी पालकों एवं प्रशिक्षणार्थियों भी को संबोधित किया । इस अवसर पर उन्होंने बकरी पालनअनुसंधान और ग्रामीण विकास में इसके महत्व पर बल दिया ।

 

 कार्यक्रम की शुरूआत कार्यक्रम की केन्द्रीय मंत्री की संस्थान के वैज्ञानिकों के साथ गोष्ठी से हुयी जिसके उपरांत उनके द्वारा सोलर एनर्जी पार्क का उद्घाटन किया गया एवं संस्थान में वृक्षारोपण भी किया । केन्द्रीय मंत्री द्वारा संस्थान की विभिन्न बकरी एवं भेड़ परियोजनाओं का भी भ्रमण किया गया और बकरी व भेड़ की विभिन्न प्रकार की नस्लों एवं उनके रखरखाव पर चर्चा की ।

 

संस्थान निदेशक डॉ0 मनीष कुमार चेटली द्वारा मंच पर मुख्य अतिथि माननीय सांसद एवं केन्द्रीय मंत्री प्रो0 एस0 पी0 सिंह बघेल एवं विशिष्ट अतिथियों का पुष्पगुच्छ एवं स्मृति चिन्ह देकर एवं पटका पहनाकर स्वागत किया गया । विश्व बकरी दिवस की शुभकामनाए देते हुए बकरी की विश्व में तथा भारत में गरीबी उन्मूलन, आजीविका सृजन में योगदान की चर्चा की । संस्थान निदेशक ने संस्थान द्वारा किए जा रहे शोध कार्यों एवं प्रसार गतविधियों के बारें सभा में उपस्थित सभी लोगों को अवगत कराया । उन्होंने कहा कि विश्व बकरी दिवस पशुपालन के ऐतिहासिक मूल्यों का सम्मान करने और उत्पादन प्रणाली और खाद्य सुरक्षा में छोटे जुगाली करने वालों की स्थिति को प्रदर्शित करने का एक विचार है । इसके अतिरिक्त निदेशक द्वारा संस्थान में चल रही विभिन्न शोध एवं अनुसंधान परियोजनाओं जैसे वैक्सीन किट, हर्बल प्रोडक्ट, तकनीकी स्थानांतरण, जीन एडिटिंग एवं कासा के उपयोग पर विस्तृत चर्चा की और किसान एवं बकरी पालकों के लिए उनके उपयोग के बारे में बताया । संस्थान द्वारा किसानों की आय को बढ़ाने के साथ-साथ अनुसूचित जाति एवं जनजाति के किसानों एवं महिला किसानों के विकास एवं सशक्तिकरण के लिए परियोजना एवं कार्यक्रम चलाए गये है । केंद्रीय बकरी अनुसंधान संस्थान ने पिछले 45 वर्षों में बकरी पालन के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया है । संस्थान ने बकरी की नई नस्लों के विकासरोग प्रबंधनआहार सुधार और प्रजनन तकनीकों में उल्लेखनीय प्रगति की है ।

 

मुख्य अतिथि माननीय सांसद एवं केन्द्रीय मंत्री प्रो0 एस0 पी0 सिंह बघेल ने कहा कि वे संस्थान द्वारा किये जा रहे शोध कार्यों एवं किसानों एवं बकरी पालकों के विकास में संस्थान की भूमिका की प्रशंसा करते है । केन्द्रीय मंत्री ने कहा, "बकरी पालन ग्रामीण क्षेत्रों के लिए आजीविका का एक महत्वपूर्ण स्रोत है और यह देश के आर्थिक विकास में भी योगदान देता है । केंद्रीय बकरी अनुसंधान संस्थानमखदूम इस दिशा में उत्कृष्ट कार्य कर रहा है और अनुसंधान के माध्यम से बकरी पालन को और अधिक लाभकारी बनाने के लिए निरंतर प्रयासरत है ।" उन्होंने संस्थान के वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं की सराहना की और कहा कि उनकी मेहनत और समर्पण से देश के ग्रामीण क्षेत्रों में बकरी पालन की तकनीकियों में सुधार हो रहा है । इसके साथ ही उन्होंने बकरी पालन को अधिक प्रोत्साहित करने के लिए सरकार की योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी दी ।

कार्यक्रम के दौरानकेन्द्रीय मंत्री ने विभिन्न अनुसंधान परियोजनाओं, पशुओं में बीमारी से बचने के उपाय, तकनीक एवं इलाज व टीकाकरण पर अपने विचार प्रस्तुत किए और किसानों एवं बकरी पालकों के साथ संवाद किया । अंत मेंकेंद्रीय मंत्री ने विश्व बकरी दिवस के अवसर पर सभी बकरी पालकोंवैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं को बधाई दी और इस क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए उन्हें शुभकामनाएं दीं ।


Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने