सी.एम.एस. में मॉडल यूनाइटेड नेशन्स कान्फ्रेन्स का उद्घाटन 

किया राजस्थान के राज्यपाल श्री कलराज मिश्रा ने

लखनऊ, 20 जुलाई। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, चौक कैम्पस द्वारा आयोजित दो-दिवसीय मॉडल यूनाइटेड नेशन्स का शुभारम्भ आज विद्यालय परिसर में हुआ। मुख्य अतिथि के रूप में पधारे राजस्थान के राज्यपाल श्री कलराज मिश्रा ने दीप प्रज्वलित कर सम्मेलन का विधिवत् उद्घाटन किया। इस अवसर पर अपने संबोधन में श्री कलराज मिश्रा ने कहा कि सी.एम.एस. छात्र वसुधैव कुटुम्बकम की भावना से ओतप्रोत हैं और यही भावना इस मॉडल यूनाइटेड नेशन्स कान्फ्रेन्स में नजर आ रही है। मुझे यह देखकर बड़ी प्रसन्नता है कि युवा पीढ़ी एक मंच पर एकजुट होकर वैश्विक समस्याओं पर सार्थक चर्चा-परिचर्चा कर रहे हैं, साथ ही विश्व समुदाय को एकता व सौहार्द का संदेश भी दे रहे हैं।सी.एम.एस. प्रबन्धक प्रो. गीता गाँधी किंगडन ने मुख्य अतिथि समेत नेपाल व देश के विभिन्न प्रान्तों से पधारे प्रतिभागी छात्रों व गणमान्य अतिथियों का हार्दिक स्वागत करते हुए कहा कि मुझे विश्वास है कि इस सम्मेलन में छात्र अपने वास्तविक विचारों को जनमानस के समक्ष रखेंगे, जिससे उनकी रचनात्मक प्रतिभा का विकास तो होगा ही, साथ ही वैश्विक मुद्दों पर सारगर्भित तरीके से अपने विचार रख पायेंगे। समारोह के विशिष्ट अतिथि श्री धीरज संघी, वाइस चांसलर, एल.के. लक्ष्मीपत यूनिवर्सिटी, जयपुर एवं सी.एम.एस. प्रेसीडेन्ट डा. रोजर डेविड किंगडन ने भी छात्रों का मार्गदर्शन किया।

विदित हो कि माडल यूनाइटेड नेशन्स (एम.यू.एम.) कान्फ्रेन्स का आयोजन 20 व 21 जुलाई को सी.एम.एस. चौक कैम्पस परिसर में किया जा रहा है, जिसमें विभिन्न प्रतिष्ठित विद्यालयों के लगभग 300 छात्र प्रतिभाग कर रहे हैं। मॉडल युनाइटेड नेशन्स कान्फ्रेन्स वास्तव में संयुक्त राष्ट्र संघ की जनरल असेम्बली का का हूबहू प्रतिरूप है, जिसके माध्यम से छात्रों को महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर खुलकर अपने विचार रखने का अवसर मिल रहा है।

उद्घाटन समारोह के उपरान्त सम्मेलन की परिचर्चा का शुभारम्भ बड़े ही जोरदार ढंग से हुआ। यह परिचर्चा विभिन्न कमेटियों के माध्यम से सम्पन्न हो रही है। इण्टरनेशनल प्रेस कमेटी का नेतृत्व कर रही छात्रा आमरा किदवई ने बताया कि विभिन्न विद्यालयों के छात्र संयुक्त राष्ट्र संघ की तर्ज पर विभिन्न कमेटियों का प्रतिनिधित्व करते हुए  अलग-अलग एजेन्डे पर अपने विचार व्यक्त कर रहे हैं। इन कमेटियों में यूनाइटेड नेशन्स जनरल असेम्बली, यूनाइटेड नेशन्स सिक्योरिटी काउन्सिल, यूनाइटेड नेशन्स कमीशन ऑन स्टेटस ऑफ वूमेन, यूनाइटेड नेशन्स ह्यूमन राइट्स काउन्सिल, यूनाइटेड नेशन्स इन्वार्यनमेन्टल प्रोग्राम, इण्टरनेशनल प्रेस, ऑल इण्डिया पॉलिटिकल पार्टीज मीट एवं ज्वाइन्ट क्राइसिस कमेटी प्रमुख है। 

एम.यू.एन. की संयोजिका एवं सी.एम.एस. चौक कैम्पस की प्रधानाचार्या श्रीमती अदिति शर्मा ने इस अवसर पर कहा कि सम्मेलन में देश भर से पधारे छात्रों की उपस्थित इस बात का निश्चित प्रमाण है कि वर्तमान पीढ़ी अपने समय की समस्याओं के प्रति जागरूक है। सी.एम.एस. के जन-सम्पर्क अधिकारी श्री ऋषि खन्ना ने बताया कि सम्मेलन में छात्रों की चर्चा-परिचर्चा का दौर कल 21 जुलाई, रविवार को भी जारी रहेगा।


Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने