जनमानस की सहभागिता से वृक्षारोपण अभियान के तहत जनपद में लगाए गए 40 लाख पौधे
वृक्षारोपण अभियान पर नोडल अधिकारी श्री अनिल कुमार सागर , डीएम श्री पवन अग्रवाल एवं मा० विधायकगणों ने वृक्षारोपण कर पर्यावरण संरक्षण व संवर्धन का दिया संदेश
प्रकृति का उपहार है वृक्ष , वायु,जल और मिट्टी,रखे इन्हे सहेज कर- नोडल अधिकारी श्री अनिल कुमार सागर
प्रकृति को हरा भरा रख विभिन्न प्राकृतिक आपदाओं से बचा जा सकता है,जन सहभागिता के बृहद पैमाने पर किया जा रहा है वृक्षारोपण - डीएम श्री पवन अग्रवाल
वृक्षारोपण अभियान को सरकार ने बनाया जन आंदोलन , प्रकृति को हरा भरा रखने में दे अपना योगदान - मा० विधायक बलरामपुर सदर श्री पल्टूराम
वृक्षारोपण अभियान के दिन डीएम ने लगाए गए पौधों को संरक्षित रखे जाने के लिए पूरे 1 वर्ष ग्राम पंचायत में दो कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाने का दिया निर्देशनिर्देश। 
जनपद में वृहद वृक्षारोपण अभियान जन सहभागिता से चलाया गया जिसमें कि पूरे जनपद में 40 लाख से अधिक पौधों का रोपण किया गया। 
इस अवसर पर शासन द्वारा नामित नोडल अधिकारी/ प्रमुख सचिव श्री अनिल कुमार सागर, डीएम श्री पवन अग्रवाल, मा० विधायक बलरामपुर सदर श्री पल्टूराम , मा ० विधायक  तुलसीपुर कैलाश नाथ शुक्ल‌, जिला पंचायत अध्यक्ष सुश्री आरती तिवारी व अन्य जनप्रतिनिधियों द्वारा तहसील बलरामपुर सदर के ग्राम पंचायत अड़ार पाकड़ , विकासखंड हरैया सतघरवा के ग्राम बेलभरिया एवं देवनगर में पौधारोपण किया गया एवं जनमानस को अधिक से अधिक पेड़ लगाने के लिए जागरूक किया गया।
इस अवसर पर नोडल अधिकारी / प्रमुख सचिव श्री अनिल कुमार सागर ने कहा कि वायु, वृक्ष ,जल एवं मिट्टी प्रकृति का उपहार है ।
इस प्राकृतिक उपहार को सहजते हुए  आने वाले भविष्य के लिए जीवन को बेहतर बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि किसी भी अभियान को जन सहभागिता से ही सफल बनाया जा सकता है , इस अभियान में बढ़ चढ़कर अपनी सहभागिता दें तथा  अधिक से अधिक पेड़ लगाए एवं इनको संरक्षित भी रखें। 
इस दौरान डीएम श्री पवन अग्रवाल ने कहा कि वृक्षारोपण अभियान में जन सहभागिता देखने को मिल रही है। उन्होंने कहा की प्रकृति को हरा भरा रखकर प्रकृतिक असंतुलन से बचा जा सकता है एवं विभिन्न प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावित होने से बचा जा सकता है। उन्होंने सभी से वृक्षारोपण किया जाने की अपील की। 
इस अवसर पर मा० विधायक बलरामपुर सदर पल्टूराम ने कहा कि प्राकृतिक संपदाओं,  पेड़ पौधों का संरक्षण एवं संवर्धन हम सभी का कर्तव्य है। माननीय मुख्यमंत्री जी के निर्देशन एवं मार्गदर्शन में वृक्षारोपण अभियान को जन आंदोलन का रूप दिया गया है कि जिसमे सभी के द्वारा बढ़-चढ़कर अपनी सहभागिता दी जा रही है। उन्होंने कहा कि सभी देश के यशस्वी प्रधानमंत्री जी द्वारा शुरू किए गए एक पेड़ मां के नाम अभियान का हिस्सा बने तथा पौध रोपण करते हुए उसके संरक्षण का संकल्प ले। ग्राम बेलभरिया में नोडल अधिकारी , डीएम एवं मा० विधायक तुलसीपुर द्वारा शारदा वन ग्राम का भ्रमण किया गया। यहा पर पिछले वर्षों में 65 एकड़ में 70 हजार पौधों का रोपण हुआ है एवं सभी पौधे संरक्षित है। डीएम ने इको टूरिज्म के रूप में शारदा वन ग्राम को विकसित किए जाने का निर्देश दिया।
वृक्षारोपण अभियान के दिन लगाए जाने वाले पौधों के संरक्षण के लिए डीएम ने निर्देश से देते हुए कहा कि पौधों के देखभाल के लिए ग्राम पंचायत में दो कर्मचारी रखे जाएं।

               हिन्दी संवाद न्यूज़ से
                 रिपोर्टर वी. संघर्ष
                  9452137917
                    बलरामपुर। 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने