10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर पीएसी ग्राउंड में आयोजित सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम का प्रभारी मंत्री  अनिल राजभर, डीआईजी देवी पाटन, जिलाधिकारी गोण्डा व पुलिस अधीक्षक गोण्डा द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया शुभारंभः-
आयोजित योग शिविर में जवानों ने मानसिक एवं शारीरिक रूप से फिट रहने हेतु विभिन्न प्रकार के योगासनों का किया अभ्यासः-
गोण्डा। आज दिनांक 21.06.2024 को 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर पीएसी ग्राउंड में आयोजित सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम का प्रभारी मंत्री अनिल राजभर, डीआईजी देवी पाटन  अमरेन्द्र प्रसाद सिंह, जिलाधिकारी गोण्डा  नेहा शर्मा व पुलिस अधीक्षक गोण्डा  विनीत जायसवाल द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारंभ किया गया। तत्पश्चात योग शिविर में पुलिस/प्रशासनिक अधि0/कर्मचारीगणों द्वारा योगासन किया गया। योग प्रेक्षक द्वारा सभी पुलिस/प्रशासनिक के अधिकारी/कर्मचारीगणो को मानसिक एवं शारीरिक रूप से फिट रहने हेतु विभिन्न प्रकार के योगासनों जैसे- पद्मासन, वज्रासन, मत्स्यासन, वक्रासन, अर्ध-मत्स्येन्द्रासन, सूर्य नमस्कार, गोमुखासन, पश्चिमोत्तनासन, उष्ट्रासन, अर्धहलासन, हलासन, सर्वांगासन, पवनमुक्तासन, नौकासन, शवासन, मकरासन, धनुरासन, भुजंगासन, शलभासन, विपरीत नौकासन आदि योगों का अभ्यास कराया गया और उसके महत्व के बारे में भी जानकारी दी गई। महोदय द्वारा सभी को सम्बोधित करते हुए बताया गया कि योग एक प्राचीन कला है जो मन और शरीर को जोड़ती है। यह एक व्यायाम है जिसे हम अपने शरीर के तत्वों को संतुलित करके करते हैं। यह हमारे तनाव और चिंता को दूर करने का एक बेहतरीन माध्यम है। योग मनुष्य को बेहतर रहने और अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है जब आप योग का अभ्यास करते हैं तो आप में धैर्य का स्तर भी बढ़ता है जो नकारात्मक विचारों को दूर रखने में भी मदद करता है। 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम *’’स्वयं एवं समाज के लिए योग’’* है। योग शारीरिक व्यायाम से कही आगे जाता है। इसमें मानसिक और आध्यात्मिक पहलुओं को सम्मिलित किया गया है, तथा समग्र कल्याण की भावना को बढ़ावा दिया गया है।  

इस अवसर पर अपर पुलिस अधीक्षक पूर्वी श्री मनोज कुमार रावत, अपर पुलिस अधीक्षक पश्चिमी श्री राधेश्याम राय, प्रतिसार निरीक्षक, समस्त शाखा प्रभारी व अन्य पुलिस/पीएसी के अधिकारी/कर्मचारीगण मौजूद रहे।
ब्यूरो चीफ गोंडा_prashant mishra
9451037631

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने