राजकुमार गुप्ता 
 मथुरा। चैत्र नवरात्र के प्रथम दिन के एम विश्वविद्यालय के कुलाधिपति किशन चौधरी ने विश्व कल्याण हेतु देवी मां का आह्वान करते हुए हवन पूजन के साथ शतचंडी पाठ एवं देवीपुराण का शुभारंभ किया। हवन से निकले सुगंधित धुएं से विवि का पूरा वातावरण आध्यात्मिक हो गया। इस दौरान उनके साथ उनकी पत्नी श्रीमती संजू चौधरी, सुपुत्र पार्थ चौधरी सहित पीजी डाक्टर, एमबीबीएस के छात्र-छात्राएं व विवि का समस्त स्टाफ ने हवन-पूजन कर देवी मां की स्तुति की।
मथुरा के सौंख पाली डूंगरा स्थित केएम विश्वविद्यालय में चैत्र नवरात्र के प्रथम दिन प्रातःकाल हवन पूजन कर देवी मां का आह्वान किया गया। काशी से आए संस्कृत विद्वान एवं यज्ञाचार्य पंडित शेखर शुक्ला एवं बनारस के आचार्य शिवा तिवारी ने विधि-विधान से पूजा पाठ एवं यज्ञ किया तथा जगत जननी मां की आरती की। इस दौरान कुलाधिपति किशन चौधरी एवं पत्नी श्रीमती संजू चौधरी ने हवन में आहूति करने के बाद आरती कर छात्र-छात्राओं को प्रसादी बांटी। विवि के चांसलर ने बताया नौ दिनों तक सप्तशती चंडी पाठ एवं देवी पुराण की कथा चलेगी।
 इस अवसर पर कुलाधिपति किशन चौधरी ने माता की प्रार्थना करते हुए कहा कि धर्म-अध्यात्म में मन लगाने से मन को एकाग्रता मिलती है और शिक्षा के लिए एकाग्रता बेहद जरूरी है। भारत ही ऐसा देश है, जहां पर नारी को शक्ति का रूप मानते हुए उसकी पूजा की जाती है। शक्ति स्वरूपा माता जगदम्बा सभी के जीवन में खुशियां लाये एवं विश्व का कल्याण करें। इस दौरान कुलाधिपति ने ब्रजवासियों सहित देशवासियों को गुडी पडवा एवं नवसंवत्सर की शुभकामनाएं दी है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने