उतरौला बलरामपुर अपने ही नजरिए को थोड़ा सा बदल कर देखें तो समाज मे बहुत बदलाव लाया जा सकता है। इसका जीता जागता उदाहरण उतरौला तहसील मे एक सामाजिक एवं सहित्यिक संस्था के अभिव्यक्ति है, जिसके अध्यक्ष स्वर्गीय डाक्टर शेहाब ज़फ़र ने विगत कई वर्षों से रमज़ान के महीने मे रमज़ान किट प्रोजेक्ट को शुरू किया था।
अब वह हमारे बीच नहीं रहे। लेकिन इस रवायात को उनके छोटे भाई सीमाब ज़फ़र ने इस साल भी ज़िंदा रखा, और रमज़ान किट को घर घर पहुंचाने मे अपनी अहम भूमिका निभाई। 
लगभग 100 गरीब परिवारों को 2500 रुपया की लागत से बने किट को गरीब ज़रूरतमंदों तकवितरित किया। सीमाब ज़फ़र ने बताया कि गरीब की गुरबत का अहसास, और भूखे की भूख का अहसास, मजबूरों की परेशानी से आपके दिल में उनके लिए कुछ करने का जज्बा पैदा होना ही एक इंसानियत का फर्ज़ है, और ऐसे लोग अल्लाह के महबूब बंदे है, जिन्हें इस नेक काम के लिए अल्लाह ने चुना है। इस मुहिम से समाज के यतीम,बेवा, मिस्कीन और ऐसे खुद्दार लोगों की मदद की जाती है, जो कि लोगों के सामने हाथ नहीं फैलाते रमज़ान के महीने मे बिना कुछ खाए पिए पूरे दिन भूखा रहने के बाद शाम को इफ्तार का इंतज़ाम और फिर सुबह सेहरी के लिए लोगों को पैसे की कमी की वजह से दिक्कत का सामना न करना पड़े। इसलिए हर ग़रीब के घर में रमज़ान किट का वितरण किया जाता है। संस्था के सचिव अबुल हाशिम खान ने बताया कि पूर्व मे इस तरह के कई कार्य जैसे ठण्ड मे कंबलों का वितरण, नेकी की दीवार, शिक्षा के क्षेत्र मे श्रेष्ठ प्रतिभा का चयन, और उनके सम्मान मे भव्य समारोह भी किया जाता रहा है l
जिस तरह पांचों उँगलियों को इकट्ठा करने पर मुट्ठी बन जाती है, उसी तरह समाज के बुद्धिजीवियों ने इस मुहिम मे सहयोग करके इस बहुत बड़े अभियान को सफल बनाया गया है।         इस मुहिम मे उस्मानी इण्टर कालेज के प्रधानाचार्य अबुल हाशिम खान,पूर्व विधायक अनवर महमूद खां,एच आर ए के प्रबंधक  डाक्टर अंसार अहमद खां,नगर पालिका परिषद के पूर्व अध्यक्ष पद के प्रत्याशी  मालिक एजाज, उस्मानी इण्टर कालेज उतरौला के पूर्व प्रधानाचार्य मुजीबुल हसन खाँ, फैज़ान अहमद सिद्दीकी, डाक्टर सगीर अहमद खां,डाक्टर मोबीन खां,डाक्टर नज़र मोहम्मद खां, आसिफ मंज़ूर, आसिफ महमूद खान, स्कालर्स एकाडमी के प्रबंधक मोहम्मद असलम खां,अबुल आसिम, डाक्टर शादाब ज़फ़र, राजू सहित अन्य लोगों का विशेष सहयोग रहा।
असगर अली 
उतरौला 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने