राजकुमार गुप्ता 
वृन्दावन।सेवाकुंज क्षेत्र स्थित प्राचीन ठाकुर श्रीराधा दामोदर मंदिर में महाशिवरात्रि का पर्व बड़े ही हर्षोल्लास एवं धूमधाम के साथ मनाया गया।जिसके अंतर्गत ठाकुर श्रीराधा दामोदर लाल ने शिव रूप धारण कर अपने भक्तों को दर्शन दिए।
ठाकुर श्रीराधा दामोदर मंदिर के अंग सेवी आचार्य दामोदर चंद्र गोस्वामी महाराज ने बताया कि पूरे ब्रजमंडल में शिवरात्रि का पर्व बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है। जगह-जगह देवालयों को भव्य रूप में सजाया जाता है।इसी क्रम में मंदिर के बड़े गोसाई आचार्य कनिका प्रसाद गोस्वामी महाराज की अध्यक्षता में ठाकुर श्रीराधा दामोदर मंदिर में ठाकुर राधा दामोदर लाल व श्रीराधा रानी को शिव, पार्वती का भेष धारण कराया गया है।साथ ही ठाकुर राधा दामोदर लाल को बाघंबरी वस्त्र और रुद्राक्ष की माला धारण कराई गई है।इसके अलावा उनके एक हाथ में डमरू और एक हाथ में त्रिशूल भी सजाया गया है।
इस अवसर पर देश-विदेश से आए असंख्य भक्तों - श्रृद्धालुओं ने ठाकुरजी के शिव-पार्वती के रूप में दर्शन किए।साथ ही मंदिर की चार परिक्रमा कर गिरिराज गोवर्धन की सप्तकोसी परिक्रमा करने का पुण्य अर्जित किया।
महोत्सव में मथुरा वृंदावन नगर निगम के पार्षद  राधाकृष्ण पाठक, वरिष्ठ साहित्यकार डॉ. गोपाल चतुर्वेदी, डॉ. राधाकांत शर्मा आदि के अलावा विभिन्न क्षेत्रों के व्यक्ति उपस्थित रहे। महोत्सव का समापन संत, ब्रजवासी, वैष्णव सेवा (फलाहारी प्रसाद) के साथ हुआ।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने