जौनपुर। संस्थापक यमुनाप्रसाद गुप्त थे महामना-राधेश्याम पाण्डेय


ब्रिटिश शासन में स्थापित स्कूल आज उपेक्षित--


जयंती पर याद किये गए संस्थापक

मुंगराबादशाहपुर,जौनपुर। मुंगराबादशाहपुर में स्थित हिन्दू इंटर कालेज के प्रांगण में संस्थापक यमुना प्रसाद गुप्त  की 125 वां जयंती गुरुवार को संस्थापक परिवार की तरफ से बड़े ही धूमधाम से मनाया गया।


समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि पूर्व पायलट आफीसर राधेश्याम पाण्डेय ने कहा कि एक एक पैसा मांग कर संस्थापक यमुना प्रसाद गुप्त ने पच्चीस वर्ष की अवस्था में विट्रिश हुकूमत में इतना बड़ा विद्यालय खड़ा करना जो मामूली बात नहीं है। उनके पद्चिन्हों पर चलना व उनके आदर्शो का अनुसरण करना ही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी। विशिष्ट अतिथि समाजसेवी जजसिंह अन्ना ने कहा कि अंग्रेजी हूकूमत के समय में विद्यालय की स्थापना करना बहुत कठिन काम रहा होगा पर प्रतिकूल समय में भी विद्यालय की स्थापना कर संस्थापक ने निश्चचय ही सराहनीय कार्य किया है। महामना के सपनों को पूरा करने के लिए हम हर लड़ाई लड़ने को तैयार हूं।


लक्ष्मी बाई बिग्रेड के अध्यक्ष मंजीत कौर ने अफसोस जाहिर करते हुए कहा कि आजादी के पहले सन 1923 में स्थापित इस विद्यालय का अपेक्षित विकास नहीं हो सका, जितना बाद के शिक्षण संस्थानों का तेजी से विकास हुआ है। अध्यक्षता कर रहे सालिक राम पटेल  ने कहा कि विद्यालय के संस्थापक यमुना प्रसाद गुप्त उस समय में अगर चाहते तो जो धन विद्यालय के निर्माण में लगाये उससे व्यापार भी बढ़ा सकते थे लेकिन उनकी सोच ऊंची थी इसलिए उन्होंने बिना किसी स्वार्थ के विद्यालय की स्थापना की। संचालन राजीव जायसवाल ने किया। कार्यक्रम में मौजूद लोगों ने विद्यालय परिसर में स्थित संस्थापक की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की।संयोजक व वरिष्ठ पत्रकार बृजेश कुमार गुप्त ने स्वागत भाषण किया। सह संयोजक पत्रकार शुभम कुमार गुप्त ने आभार व्यक्त किया। चंचल कुमार गुप्त ने व्यवस्था में सहयोग किया। मौके पर सीता राम पटेल, लालबहादुर पाल,धर्मराज पटेल, आरके शर्मा, सिद्धार्थ त्रिपाठी, राकेश मौर्य, राजेश माली, सभासद दीपू मोदनवाल व संजय साहू सनोज, बाबूराम पटेल,एलबीपाल, पूर्व प्रधान दयाराम सरोज, प्रधानपति छोटे लाल बिंद ,राकेश कुमार गुप्त, शिव कुमार लल्ला,विक्की मोदनवाल,त्रिपुरारी शंकर पटेल, राम सूरत पटेल संदीप शर्मा,डाँ धरम सिंह आदि रहे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने