189 लाख से सवारा जाएगा शीतला मंदिर का परिसर
हरदोई: संडीला में पौराणिक शीतला माता मंदिर का सौंदर्यीकरण और पर्यटन विकास के कार्य कराए जाने के प्रस्ताव को शासन ने मंजूरी दे दी है, यहाँ करीब 189 लाख से सौंदृयीकरण कराया जाएंगा। इसके लिए स्थानीय विधायक ने भरसक प्रयास किये थे। आपको बता दें कि शीतला माता मंदिर जिले के संडीला कस्बे में स्थित है, परिसर मे ही एक बहुत पुराना सरोवर भी है। मंदिर में हर महीने दीपोत्सव का आयोजन भी होता है, मंदिर परिसर को पर्यटन की दृष्टि से विकसित किए जाने को लेकर क्षेत्रीय विधायक अलका सिंह अर्कवंशी ने बीते एक नवंबर को सौंदर्यीकरण के लिए प्रमुख सचिव व पर्यटन मंत्री को पत्र भेजा और व्यक्तिगत मिलकर निर्माण कार्य कराने की मांग की थी, जिसमें पर्यटन विभाग से एक टीम आयी थी, पर्यटन अधिकारी दीपांकर चौधरी, प्रदीप सिंह संडीला विधायक के निर्देश पर अंगूरी शंकर सिन्हा ने सर्वें कराया। 

शीतला मंदिर के दस्तावेज राजस्व विभाग से लिए गए और शीतला माता मंदिर व सरोवर तथा जंगली शिव मंदिर भरावन को शासन ने सौंदरयीकरण कराये जाने को मंजूरी दे दी थी। जिला पर्यटन अधिकारी हरदोई दीपांकर चौधरी ने बताया की 189 लाख रूपये से शीतला देवी मंदिर का जिणोद्वार एवं सौंदरयीकरण कराया जाएंगा मंदिर के पास ही सेल्फी पॉइंट का निर्माण भी कराया जाएगा। मार्ग व्यवस्था प्रकाश व्यवस्था दुरुस्त करने के साथ ही यज्ञशाला का निर्माण भी कराया जाएगा।

इसके अलावा सरोवर की बाउंड्रीवाल कराये जाने की अनुमति प्रदान की गई है। भक्तो को रुकने के लिए भवन निर्माण भी कराया जाएगा। परिसर मे सोलर लाइट लगवाए जाने आदि को भी व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि निविदा प्रक्रिया शुरू कर दी गई है, जल्द ही काम भी शुरू करा दिया जाएगा। वही दूसरी ओर संडीला के भरावन क्षेत्र मे जंगली नाथ शिव बाबा स्थल का भी लगभग 102.75 लाख से सौंदर्यकरण कराया जा रहा है, जो लगभग कार्य पूर्ण होने पर है। दोनों पौराणिक ऐतिहासिक मंदिरों के लिए क्षेत्रीय विधायक अलका सिंह अर्कवंशी के सफल प्रयास से होना निश्चित हुआ है। जिसकी क्षेत्र में प्रशंसा की जा रही है।
गोमती अवध न्यूज़ उ.प्र.

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने