राजकुमार गुप्ता
मथुरा।राम लला प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को अखिल भारत हिन्दू महासभा पूरे देश में हिन्दू स्वाभिमान दिवस के रूप में मना रही है । हिन्दू महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष रविन्द्र कुमार द्विवेदी ने सभी प्रदेश अध्यक्षों को अपने अपने प्रांत में हिन्दू स्वाभिमान दिवस कार्यक्रम आयोजित करने , पदयात्रा निकालने और धार्मिक अनुष्ठान के माध्यम से श्रीराम जन्मभूमि मंदिर निर्माण आंदोलन में हिन्दू महासभा के योगदान को जन जन तक पहुंचाने और 1949 में प्रथम वाद दायर करने वाले हिन्दू महासभा के जिलाध्यक्ष गोपाल सिंह विशारद सहित लाखों बलिद राम भक्तों स्मरण करने का निर्देश दिया है ।
     हिन्दू महासभा के राष्ट्रीय प्रवक्ता बी एन तिवारी ने आज जारी बयान मे यह जानकारी देते हुए बताया कि अखिल भारत हिन्दू महासभा द्वारा 1949 में फैजाबाद सिविल कोर्ट से 2019 में सर्वोच्च न्यायालय तक 70 वर्ष तक लड़ी न्यायिक लड़ाई के उपरांत ही श्रीराम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण का स्वप्न साकार हो पाया है । भले ही प्राण प्रतिष्ठा में हिन्दू महासभा की उपेक्षा की है , किंतु यह अवसर आरोप प्रत्यारोप का नहीं , वरन राम लला विराजमान का उत्सव मनाने और ब्रम्हांड को राममय बनाने का है । 
   राष्ट्रीय प्रवक्ता बी एन तिवारी ने बताया कि हिन्दू महासभा दिल्ली प्रदेश के अध्यक्ष सत्येंद्र झा और प्रदेश महामंत्री संजय सिंह के नेतृत्व में  प्रदेश कार्यकारिणी द्वारा पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन परिसर में  सुंदर काण्ड पाठ और राम कथा का भव्य आयोजन किया जा रहा है । इस आयोजन में मुख्य अतिथि हिन्दू महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष रविन्द्र कुमार द्विवेदी का विशेष संबोधन होगा । कार्यक्रम प्रातः 8 बजे आरंभ होगा और शाम 5 बजे तक चलेगा । कार्यक्रम में बलिदानियों के विचारों को आत्मसात कर राम राज्य स्थापना अभियान आरंभ होगा । 
         अक्षरधाम मंदिर के निकट स्थित धोबी घाट पर हिन्दू महासभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष केशव चौहान के नेतृत्व धोबी हनुमान चालीसा पाठ के साथ दीपोत्सव मनाया जायेगा । राष्ट्रीय प्रवक्ता मदन लाल गुप्ता के नेतृत्व में विभिन्न हिन्दू संगठनों द्वारा प्रभात फेरी निकाली जाएगी ।
      हिन्दू महासभा के राष्ट्रीय महामंत्री ललित अग्रवाल ने कहा कि राजस्थान में प्रदेश अध्यक्ष अजय सिंह भाटी द्वारा जोधपुर में 22 जनवरी को भव्य हिन्दू स्वाभिमान कार्यक्रम आयोजित होगा । बिहार प्रदेश अध्यक्ष अमित सिंह राणा ने पटना में कार्यक्रम आयोजित कर हिन्दू महासभा को प्रचंड करने और बिहार को राम के रंग में रंगने की उद्घोष किया । हिन्दू संत सभा की राष्ट्रीय अध्यक्ष महामंडलेश्वर अर्चना गिरी मां ने बाराबंकी में श्री सिद्धेश्वर मंदिर में 22 जनवरी को राम कथा और दीपोत्सव कार्यक्रम करने जा रही हैं । हिन्दू किन्नर सभा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष महामंडलेश्वर कनकेश्वरी नंद गिरी और राष्ट्रीय संगठन मंत्री मधु काजल किन्नर भी इस दिन धार्मिक आयोजन कर रही हैं । हिन्दू महासभा के राष्ट्रीय प्रचार मंत्री उपेंद्र पाल सिंह ने हाथरस में और मथुरा जिलाध्यक्ष गोपाल चतुर्वेदी ने मथुरा में कार्यक्रम आयोजन को मूर्त रूप देना आरंभ कर दिया है । 
     हिन्दू महासभा उत्तर प्रदेश अध्यक्ष मनोज कुमार शर्मा ने कहा कि 22 जनवरी को उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में हिन्दू स्वाभिमान कार्यक्रम और धार्मिक अनुष्ठान आयोजित किए जा रहे हैं । सभी जिलाध्यक्षों को समुचित दिशा निर्देश जारी किए जा रहे हैं । राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नरेश सिंह ने कहा कि हिमाचल प्रदेश अध्यक्ष  जितेंद्र कुमार की ओर से विभिन्न जिलों में हिन्दू स्वाभिमान दिवस मनाते हुए सम्पूर्ण प्रदेश को राममय बनाने की तैयारियाँ आरंभ हो चुकी है । ओडिसा अध्यक्ष सौम्य रंजन प्रधान ने भी प्रदेश में कार्यक्रम आयोजित करने की घोषणा  की है । राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अनिल पांडे ने कोलकाता में हिन्दू महासभा का मंदिर आंदोलन में योगदान जन जन तक पहुंचाने के लिए 22 जनवरी को विशेष अभियान चलाने का एलान किया ।
      हिन्दू महिला सभा की राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉक्टर गीता रानी ने कहा कि 22 जनवरी का दिन सम्पूर्ण सनातन धर्म के लिए इस सदी का सबसे स्वर्णिम दिन सिद्ध होने जा रहा है । इस दिन वो अपने समर्थकों के साथ वाराणसी में  राम राज्य स्थापना संकल्प एवम हिन्दू स्वाभिमान दिवस कार्यक्रम आयोजित करेंगी । हिन्दू युवक सभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगदेव सिंह प्रजापति , हिन्दू व्यापारी सभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुकेश मिश्र , हिन्दू किसान सभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष देवेंद्र पाठक , हिन्दू विद्यार्थी सभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष आलोक  पांडे ने भी हिन्दू महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष रविन्द्र कुमार द्विवेदी के निर्देश के अनुपालन में हिन्दू स्वाभिमान दिवस भव्य स्तर पर मानने का संकल्प लिया ।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने