मुख्यमंत्री ने सूरज कुण्ड, गोरखपुर में ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ में 16 करोड़
15 लाख रु0 की 29 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया

विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किये

सूरज कुण्ड में बनने वाले कल्याण मण्डपम का भूमि पूजन किया

विभिन्न विभागों द्वारा लगाये गये स्टॉलां का अवलोकन किया

कम्बल वितरण तथा बच्चों का अन्नप्राशन संस्कार किया

केन्द्र व राज्य की डबल इंजन की सरकार मिलकर कार्य कर रही,
ताकि बिना भेदभाव के हर योजना का लाभ गरीबों को प्राप्त हो : मुख्यमंत्री

गोरखपुर सहित पूरे प्रदेश में सुरक्षा के बेहतर माहौल के साथ विकास हो रहा

आज से 09 वर्ष पूर्व कोई कल्पना नहीं कर सकता था कि देश में विश्व
स्तर की अवसंरचना, रेलवे, सड़क का कार्य होगा, किन्तु आज यह हकीकत

प्रधानमंत्री जी के दिल में गरीबां के प्रति संवेदना के
कारण आज सभी गरीबों को इन योजनाओं का लाभ मिल रहा

जब गरीब खुशहाल होगा तो समृद्धि की ओर अग्रसर होगा, देश की समृद्धि
का आधार बनेगा, जो भारत को विकसित राष्ट्र के निर्माण की ओर ले जायेगी

आगामी 25 वर्षों के इसी लक्ष्य के साथ
प्रधानमंत्री जी ने यह संकल्प यात्रा प्रारम्भ की

लोग यहां एक नये भारत के नये उत्तर प्रदेश में एक नये गोरखपुर
का दर्शन कर रहे, सूरज कुण्ड धाम व मानसरोवर मंदिर बेहतर हो चुके

मुख्यमंत्री की उपस्थिति में सभी को पंचप्रण की शपथ दिलायी गयी


लखनऊ : 06 जनवरी, 2024

     उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद गोरखपुर के सूरज कुण्ड में ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ कार्यक्रम में जनपद से सम्बन्धित 16 करोड़ 15 लाख रुपये की 29 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इन विकास परियोजनाओ में 08 करोड़ 36 लाख रुपये की 19 परियोजनाओं का शिलान्यास तथा 07 करोड़ 79 लाख रुपये की 10 परियोजनाओं का लोकार्पण शामिल है। कार्यक्रम के दौरान उन्होंने शासन की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र भी वितरित किये। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने सूरज कुण्ड में बनने वाले कल्याण मण्डपम का भूमि पूजन भी किया। उन्होंने विभिन्न विभागों द्वारा लगाये गये स्टॉलां का अवलोकन किया। जरूरतमंदों को कम्बल वितरण तथा बच्चों का अन्नप्राशन संस्कार भी किया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जी की उपस्थिति में सभी को पंचप्रण की शपथ दिलायी गयी।
मुख्यमंत्री जी ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज हम सब ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ में उपस्थित हुए हैं। आज यहां पर नागरिकों की सुविधा के लिए कल्याण मण्डपम का भूमि पूजन हुआ है। इसमें विभिन्न प्रकार के मांगलिक व सार्वजनिक कार्य किए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि केन्द्र व राज्य की डबल इंजन की सरकार मिलकर कार्य कर रही है, ताकि बिना भेदभाव के हर योजना का लाभ गरीबों को प्राप्त हो। प्रत्येक तबका एवं हर एक वंचित शासन की योजनाओं से लाभान्वित हो, इसी उद्देश्य से आज यह कार्यक्रम सम्पन्न हो रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आज गोरखपुर सहित पूरे प्रदेश में सुरक्षा के बेहतर माहौल के साथ विकास हो रहा है। विकास एक पहचान देता है, लोगों की धारणा बदलती है। इसके लिए एक सामूहिक प्रयास की जरूरत होती है। केन्द्र एवं राज्य में विकासवादी सोच की एक ही सरकार का यही लाभ है कि बिना भेदभाव के शासन की योजना का लाभ हर व्यक्ति तक पहुंच जाता है। विकास के साथ रोजगार का सृजन होता है। गरीब की कमाई में वृद्धि के साथ शासन की योजनाओं का लाभ भी बिना भेदभाव के प्राप्त हो जाता है। उन्होंने कहा कि आज से 06 वर्ष पूर्व कोई नहीं कह सकता था कि गरीबों को आवास मिलेगा। इस सर्दी में गरीबों को कम्बल मिल पायेगा। आज से 09 वर्ष पूर्व कोई कल्पना नहीं कर सकता था कि देश में विश्व स्तर की अवसंरचना, रेलवे, सड़क का कार्य होगा, किन्तु आज यह हकीकत है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आज से 06 वर्ष पूर्व गोरखपुर में वायु सेवा नाम मात्र थी। आज यहां से प्रतिदिन 14 वायु सेवा संचालित हो रही हैं। वन्दे भारत ट्रेन का शुभारम्भ करने प्रधानमंत्री जी स्वयं यहां आये थे। यहां का बंद फर्टिलाइजर कारखाना फिर से शुरू हुआ है। रूग्ण बी0आर0डी0 मेडिकल कॉलेज आज चिकित्सा का उत्कृष्ट केन्द्र बनकर लोगां को बेहतर सुविधा प्रदान कर रहा है। एक जिला एक मेडिकल कॉलेज की परिकल्पना साकार हो रही है। गरीब को मकान के साथ बिजली भी मिल रही है। गैस व राशन के साथ शुद्ध पेयजल भी प्राप्त हो रहा है।
यह योजनाएं सभी तबके के लिए हैं। ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ योजना में बेटी के जन्म से शादी तक के लिए सरकार पैसे दे रही है। मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, मातृ वंदना योजना, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, प्रधानमंत्री स्वरोजगार योजना, एक जनपद एक उत्पाद योजना का लाभ जरूरतमंद नागरिकों को प्राप्त हो रहा है। आयुष्मान योजना के तहत 05 लाख रुपये तक चिकित्सा सुविधा का लाभ भी मिल रहा है। किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिल रहा है।
 मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आज से पूर्व इतनी योजनाओं का लाभ कभी प्राप्त नहीं हुआ है। प्रधानमंत्री जी के दिल में गरीबां के प्रति संवेदना के कारण आज सभी गरीबों को इन योजनाओं का लाभ मिल रहा है। उनका उत्थान हो रहा है। जब गरीब खुशहाल होगा तो समृद्धि की ओर अग्रसर होगा। देश की समृद्धि का आधार बनेगा, जो भारत को विकसित राष्ट्र के निर्माण की ओर ले जायेगी। उन्होंने कहा कि आगामी 25 वर्षों के इसी लक्ष्य के साथ प्रधानमंत्री जी ने यह संकल्प यात्रा प्रारम्भ की है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि सरकार का उद्देश्य है कि भ्रष्टाचार मुक्त व्यवस्था लोगों को प्राप्त हो सके। अगर व्यक्ति के लिए पैसा दिया जा रहा है, तो उसे हर हाल में उसका लाभ मिलना चाहिए। लोगों से संवाद करके यह जानकारी प्राप्त होती है कि केन्द्र सरकार की योजनाओं का लाभ उन्हें प्राप्त हो रहा है। इससे पता चलता है कि सरकार का प्रयास सफल हुआ है। आज यहां योजनाओं का लाभ देने के साथ अन्य योजनाओं की सौगात भी दी जा रही है। यहां 01 करोड़ 90 लाख रुपये की लागत से निर्मित कल्याण मण्डपम से लोगों को शादी आदि मांगलिक कार्य एवं बैठक आदि सार्वजनिक कार्य सम्पन्न कराने का लाभ मिलेगा। नगर निगम द्वारा यह कार्य किया जा रहा है।
यह सूरज कुण्ड के साथ, बरगदवां, मोहरीपुर, नथमलपुर, राप्तीनगर, रामजानकीनगर में भी निर्मित किया जायेगा। मंहगे मैरिज हॉल बुक करने में असमर्थ लोगों को यह कल्याण मण्डपम अच्छी व्यवस्था प्रदान करेगा। जनपद में भविष्य में कल्याण मण्डपम जब हर जगह बन जायेगा तो सभी मांगलिक कार्यों व अन्य कार्यों के लिए बेहतरीन सुविधा उपलब्ध होगी। कल्याण मण्डपम के उपयोग के साथ ही हमें इसकी सुरक्षा व संरक्षण भी करना होगा। इसके साथ ही, यहां जल निकासी व सीवर के लिए भी कार्य किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आज लोग यहां एक नये भारत के नये उत्तर प्रदेश में एक नये गोरखपुर का दर्शन कर रहे हैं। सूरज कुण्ड धाम व मानसरोवर मंदिर बेहतर हो चुके हैं। जहां पहले गंदगी व जर्जरता थी, आज वहां भव्य मंदिर बन चुके हैं। विकास मानसिकता पर निर्भर करता है। मानसिकता के कारण ही यह पहले नहीं हुआ। आज सरकार अवैध कब्जा, अराजकता, गुण्डागर्दी से मुक्त व्यवस्था सभी नागरिकों को उपलब्ध करा रही है। इन उद्देश्यों से प्रेरित होकर यह ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ निकाली जा रही है, जिसमें हम सभी भागीदार हो रहे हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि उनके द्वारा आज जनपद में 02 अन्य बड़ी विकास परियोजनाओं का अवलोकन किया गया। इसमें एक फर्टिलाइजर कारखाने में नव निर्मित सैनिक स्कूल का अवलोकन भी शामिल है। पिछले दिनों सहजनवां में अटल आवासीय विद्यालय का लोकार्पण प्रधानमंत्री जी द्वारा किया गया था। इस स्कूल में श्रमिकों के बच्चों एवं कोरोना से अनाथ बच्चों को आवासीय सुविधा के साथ स्मार्ट शिक्षा व स्टेडियम में खेल की सुविधा का लाभ मिल रहा है। इस विद्यालय में 12वीं तक की शिक्षा का सारा खर्च सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश में 18 अटल आवासीय विद्यालय शुरू किये जा चुके हैं। शीघ्र ही 57 कम्पोजिट मॉडल विद्यालयों का भी शुभारम्भ किया जायेगा। विगत दिनों 928 पीएमश्री विद्यालयों के आधुनिकीकरण कार्यक्रम का भी शुभारम्भ किया गया है। इन विद्यालयों में भी कक्षा 01 से 12वीं तक की सभी सुविधाओं से युक्त शिक्षा गरीब बच्चों को प्राप्त होगी। इन स्कूलों में कॉन्वेंट स्कूलों से भी अच्छी सुविधा प्रदान की जायेगी, जिसके लिए सरकार कार्य कर रही है। शिक्षा किसी भी सभ्य समाज को आगे बढ़ाने का माध्यम बनती है। देश को एक अनुशासित व सुशिक्षित युवा प्राप्त हो, इसके लिए फर्टिलाइजर कारखाने में सैनिक स्कूल का निर्माण हो रहा है। गोरखपुर के बच्चों को इस स्कूल में प्रवेश में प्राथमिकता मिल सकती है, इसलिए अभी से तैयारी करिए। देश की सेवा व बच्चों के शानदार कैरियर के लिए यह स्कूल सुनहरा अवसर प्रदान करेगा।
इस अवसर पर सांसद श्री रवि किशन शुक्ला सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
--------

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने