राजकुमार गुप्ता 
वृन्दावन।सेवाकुंज क्षेत्र स्थित प्राचीन ठाकुर श्रीराधा दामोदर मन्दिर में नववर्ष के उपलक्ष्य में ठाकुर श्रीराधा दामोदर लाल महाराज को नवीन पोशाक धारण कराई गई।साथ ही उनका भव्य श्रृंगार करके विशेष आरती की गई।
मन्दिर के वरिष्ठ सेवायत आचार्य करुण गोस्वामी महाराज ने बताया कि पिछले 24 दिसम्बर 2023 से मन्दिर की प्रधान सेवायत आचार्या श्रीमती तरुलता गोस्वामी (मां गुसाई) के पावन सान्निध्य में चल रही ठाकुरजी की शीत कालीन सेवा के अंतर्गत ठाकुर श्रीविग्रहों को ऊनी वस्त्र धारण कराए जा रहे हैं।साथ ही उन्हें चांदी की अंगीठी से ताप उत्सर्जन किया जा रहा है।इसके अलावा ठाकुर विग्रहों को विभिन्न प्रकार के शीतकालीन व्यंजन और मेवायुक्त खिचड़ी का भोग लगाया जा रहा है।
मन्दिर के सेवायत आचार्य कृष्ण बलराम गोस्वामी महाराज व मन्दिर के सेवायत आचार्य पूर्णचन्द्र गोस्वामी महाराज ने बताया कि आगामी बसन्त पंचमी तक चलने वाली शीत कालीन सेवा के अंतर्गत पारम्परिक रूप से गर्म शॉल, रजाई  में विराजमान किया जा रहा है।तथा शीत कालीन मिठाइयों के साथ - साथ उन्हें रात्रि में केसर युक्त दूध आदि का भोग लगाया जा रहा है।
आचार्य करुण गोस्वामी ने बताया कि नववर्ष के उपलक्ष्य में देश-विदेश से आए असंख्य भक्तों-श्रद्धालुओं ने ठाकुरजी के दर्शन कर मंदिर की चार परिक्रमा की।ज्ञात हो कि इस मंदिर की चार परिक्रमा करने वाले को गिरिराराज गोवर्धन की सप्त कोसी परिक्रमा करने जितना फल प्राप्त होता है।
सायं काल सुमधुर भजन संध्या हुई।जिसमें ख्यातिनामा भजन गायकों ने श्रीराधा-कृष्ण की महिमा से ओतप्रोत भजनों का गायन कर सभी को भाव-विभोर कर दिया।
इस अवसर पर ब्रज सेवा संस्थान के अध्यक्ष डॉ. गोपाल चतुर्वेदी, ब्रजभूमि कल्याण परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष पण्डित बिहारीलाल वशिष्ठ, ब्राह्मण महासभा के अध्यक्ष पण्डित सुरेश चन्द्र शर्मा एवं ब्रज जन सेवा समिति के अध्यक्ष डॉ. राधाकांत शर्मा आदि के अलावा विभिन्न क्षेत्रों के तमाम गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने