मुख्यमंत्री ने जनपद गोरखपुर में निर्माणाधीन सैनिक स्कूल एवं बरगदवा-भगवानपुर निर्माणाधीन फ्लाईओवर का निरीक्षण किया

सैनिक स्कूल में वर्तमान सत्र से पढ़ाई शुरू हो जाएगी, गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखते हुए सभी निर्माण कार्य 15 फरवरी, 2024 तक हर हाल में पूर्ण कर लिए जाएं : मुख्यमंत्री

बरगदवा-भगवानपुर फ्लाईओवर का निर्माण कार्य तीव्र गति से पूरा करने के निर्देश

मुख्यमंत्री ने देवरिया बाईपास पर बन रहे नाले का औचक निरीक्षण किया

नाले के निर्माण की ऐसी व्यवस्था हो, जिससे आमजन को कोई दिक्कत नहीं होने पाए


 लखनऊ : 06 जनवरी, 2024


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद गोरखपुर भ्रमण के दौरान फर्टिलाइजर कैम्पस में निर्माणाधीन सैनिक स्कूल एवं बरगदवा-भगवानपुर निर्माणाधीन फ्लाईओवर का निरीक्षण किया। उन्होंने सैनिक स्कूल के निरीक्षण के अवसर पर कहा कि गोरखपुर के सैनिक स्कूल में वर्तमान सत्र से पढ़ाई शुरू हो जाएगी। सत्र प्रारम्भ होने से पहले निर्माण कार्य पूर्ण हो जाए। उन्होंने निर्माण कार्य की स्थलीय प्रगति का निरीक्षण करने के साथ ही, इसके मॉडल का अवलोकन किया और आवश्यक निर्देश दिए। मुख्यमंत्री जी ने गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखते हुए सभी निर्माण कार्य 15 फरवरी, 2024 तक हर हाल में पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने एकेडमिक व प्रशासनिक ब्लॉक समेत पूरे परिसर, क्लास रूम, लैब तथा लाइब्रेरी का सघन अवलोकन किया और बालक-बालिका छात्रावास, मेस तथा स्टेडियम आदि सहित सैनिक स्कूल में उपलब्ध व्यवस्थाओं की जानकारी प्राप्त की।  
ज्ञातव्य है कि जनपद गोरखपुर के खाद कारखाना परिसर में 50 एकड़ भूमि पर 150 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनने वाले सैनिक स्कूल का शिलान्यास 23 जुलाई, 2021 को किया गया था। इस स्कूल में बालक-बालिकाओं के लिए कक्षा-6 से 12 तक आवासीय व्यवस्था के तहत शिक्षा प्रदान की जाएगी। इसमें छात्र-छात्राओं के लिए अलग-अलग कैम्पस हैं। स्कूल का प्रशासनिक भवन प्राचीन भारतीय संस्कृति व परम्परा का दर्शन कराता है। यहां बनने वाले हॉस्टल राष्ट्र नायकों के नाम पर समर्पित होंगे। कैम्पस के अलग-अलग स्थानों का नामकरण सेना के वीर जवानों के नाम पर रखा जाएगा। सैनिक स्कूल के विद्यार्थियों के खेलकूद की गतिविधियों के लिए कई कोर्ट व मैदान भी विकसित किए जा रहे हैं।
इसके उपरान्त, मुख्यमंत्री जी ने बरगदवा-भगवानपुर फ्लाईओवर के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने खिचड़ी मेले के बाद इसके निर्माण कार्य को तीव्र गति से पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने फ्लाईओवर के मैप का अवलोकन भी किया। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि मार्ग में पड़ने वाले पोल को शीघ्र हटवाने की व्यवस्था की जाए।
मुख्यमंत्री जी को निरीक्षण के दौरान रेलवे के अधिकारियों ने अवगत कराया कि फ्लाईओवर के मार्ग में आने वाली रेलवे क्रॉसिंग पर सितम्बर, 2024 तक 2-लेन का पुल तैयार हो जाएगा। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि निर्माण कार्य में तेजी लाकर 4-लेन पुल तैयार करने के प्रयास किए जाएं।
मुख्यमंत्री जी ने आर0पी0एम0 एकेडमी का शुभारम्भ कर वापस लौटते हुए देवरिया बाईपास पर बन रहे नाले का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने कॉलोनीवासियों से वार्ता करके उनकी समस्या की जानकारी प्राप्त की। नाले की अधिक ऊंचाई देखकर आसपास की कॉलोनियों में बरसात के दौरान जलभराव की आशंका के दृष्टिगत मुख्यमंत्री जी ने ने नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को नाले को नए सिरे से दुरुस्त करने के निर्देश देते हुए कहा कि नाला लोगों की सहूलियत के लिए बन रहा है, इसलिए ऐसी व्यवस्था होनी चाहिए, जिससे आमजन को कोई दिक्कत नहीं होने पाए।
इस अवसर पर जनप्रतिनिधिगण तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने