जौनपुर। ग्राम पंचायत पर विकसित भारत संकल्प यात्रा का हुआ आयोजन 

बरसठी, जौनपुर। विकास खंड के चकदोस्त दियाँवा में आज विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम को ग्राम पंचायत सचिवालय पर किया गया। ग्राम सभा की जनता को एकत्रित कर विकसत भारत संकल्प यात्रा की जानकारी खंड विकास अधिकारी राकेश मिश्रा ने बताया। 

उन्होंने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है जो 2047 तक भारत को विकसित देश बनाना है उसी के लिए यह कार्यक्रम किया जा रहा है। जिसमे मुख्य बातें प्रधानमंत्री विकसित भारत वैन के जरिये डिजिटल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर बताई जा रही है। खंड विकास अधिकारी ने बताया कि मनरेगा के तहत कराए जा रहे कार्यो का लाभ पूर्ण रूप से मजदूरों तक पहुंचे और गांव के किसानों का लाभ हो। दूसरा काम आवास को लेकर बताया प्रधानमंत्री आवास योजना व दूसरा मुख्यमंत्री आवास योजना की जानकारी देते हुए खंड विकास अधिकारी ने बताया कि अब सीधे लाभार्थी के खाते में आवास का पैसा जा रहा है जिसको आप समय से बनवाये। वहीं राष्ट्रीय आजीविका मिशन जो कि महिलाओ के लिये बेहतरीन योजना चलाई जा रही है। जिसमें घर बैठी महिलाओ को आसानी से समूह के माध्यम से रोजगार मिल रहा है। अगर जो महिलाएं इस योजना को नही जानती उन्हें इसकी जानकारी दी जाएगी। पेंशन को लेकर भी कहा कि ऑनलाइन व ऑफलाइन स्किम है। जिसमे वृद्धा पेंशन,विधवा पेंशन, विकलांग पेंशन,भी लाभार्थियों को दिया जा रहा। अगर किसी कारण वश लाभ नही पहुंच रहा तो वह अपने बैंक में जांच कराए और ब्लॉक पर एडीओ कल्याण विभाग अधिकारी से संपर्क करे। स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत शौचालय दिए जा रहे हैं जिसमे आप को खुले में शौच के लिए न जाना पड़े, इसलिए छः हजार रुपये आप को सरकार दे रही है बाकी पैसा आप लगा कर शौचालय बनवाये। किसान सम्मान निधि को लेकर भी जानकारी दी प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना योजना दी जा रही है इन सब सम्बन्धित बातो को लेकर विकसित भारत संकल्प यात्रा की जानकारी दी गई है। वही एक लाभार्थी को प्रधानमंत्री आवास योजना की चाभी, व मुख्यमंत्री आवास योजना की चाभी एक लाभार्थी व किसान सम्मान निधि का सर्टिफिकेट एक किसान को खंड विकाश अधिकारी ने सौपा। इस दौरान ग्राम पंचायत अधिकारी अमित सिंह,ग्राम प्रधान इंसान अली व पंचायत सहायक सहित अन्य मौजूद रहे।

सांसद बी पी सरोज ने दिया गांव को अंत्येष्टि स्थल के लिए बजट

ग्राम प्रधान इन्सान अली ने बताया मेरे गांव के लिए सांसद बी पी सरोज के द्वारा प्रधान संदीप सिंह के सहयोग से विकास कार्य को आगे बढ़ाने के लिए लाइट व अंत्येष्टि स्थल के लिए बजट पास किया जो कि चौहान बस्ती को इसका बड़ा फायदा हुआ है।अन्य आस पास के लोगो को भी मिलेगा लाभ भाजपा सरकार का नारा सबका साथ सबका विकास को सांसद ने चरितार्थ कर दिखाया। अब पूरे गांव में इस कार्य से खुशी बनी हुई है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने