उतरौला बलरामपुर जहां एक तरफ सरकार प्रतयेक ग्राम पंचायतों को बेहतर बनाने की कोशिश कर रही है और विकसित भारत संकल्प यात्रा जैसे कार्यक्रम कर ग्रामीणों को जागरूक कर रही है तो दूसरी तरफ जिम्मेदार ग्राम विकास अधिकारी व ग्राम प्रधान के द्वारा मनरेगा कार्यों में भ्रष्टाचार को फैलाकर अपनी जेबें गर्म करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं।
कागज़ों पर दर्जनों मजदूर काम कर रहे है। मौके पर नाम मात्र केवल चार मनरेगा योजना के तहत हो रही धांधली को रोकने के लिए सरकार के द्वारा एम एन एस पोर्टल बनाया गया है। लेकिन ग्राम विकास अधिकारी व ग्राम प्रधान की मिली साठ गांठ कर मजदूरो की आन-लाइन उपस्थित फर्जी दर्ज करने में नहीं चूक रहे हैं। पूरा मामला विकास खण्ड गैंडास बुजुर्ग क्षेत्र के अन्तर्गत ग्राम पंचायत चिचूढी सहागिया गांव का है। जहां पर पंचायत भवन के सामने मिट्टी की पटान कार्य में 25 से 30 मजदूरों की हाजरी मास्टर रोल पर उपस्थित दर्ज कर मजदूरो की रकम हड़पी जा रही हैं। जबकि मौके पर 04 मजदूर काम करते हुए पाये गये। ग्रामीणों ने बताया कि प्रतिदिन 04 से 08 मजदूर काम करते हैं।
इस सम्बन्ध में जब ग्राम विकास अधिकारीअमर नाथ राय से मोबाइल के माध्यम से सम्पर्क किया गया तो उन्होंने बताया कि इस ग्राम सभा में कार्य भार अभी दो माह पूर्व चार्ज लिया हूं मिली शिकायतों पर सुधार करने के लिए प्रयास किया जायेगा।
असगर अली
उतरौला 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने