जौनपुर। डीएम की अध्यक्षता में जन चौपाल का आयोजन, पात्रों का आवेदन लेकर शीघ्र लाभ दिलाएं

जौनपुर। जिलाधिकारी अनुज कुमार झा की अध्यक्षता में विकास खंड मडियाहूं की ग्राम पंचायत मुकुन्दपुर में जन चौपाल का आयोजन किया गया। जन चौपाल में पशुपालन विभाग, स्वास्थ्य विभाग, समाज कल्याण विभाग, कृषि विभाग सहित विभिन्न विभागों के द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई। इस दौरान विभागों के द्वारा कैम्प भी लगाया गया था, जहां पर ग्रामीणों को योजनाओं की जानकारी देने के साथ ही उनके आवेदन भी लिए गए।  
         
जिलाधिकारी ने सभी विभागों से कहा कि पात्रों का आवेदन लेकर उनका सत्यापन कराते हुए शीघ्र लाभ दिलाये। उन्होंने पंचायत सहायक को निर्देश दिया कि पंचायत भवन पर ही ग्रामीणों के आवदेन को आनलाइन करें, जिससे उन्हें भटकना न पडे। समाज कल्याण अधिकारी नीरज पटेल के द्वारा अवगत कराया गया कि गांव में 30 लाभार्थियों को वृद्धा, 40 को विधवा व 10 को दिव्यांग पेंशन दिया जा रहा है। 09 खण्ड विकास अधिकारी के स्तर पर लम्बित है और आज 01 नया आवेदन प्राप्त हुआ है जिन्हें आवश्यक कार्यवाही करते हुए जल्द से जल्द पेंशन का लाभ दिलवा दिया जाएगा।
          
जिलाधिकारी ने समाज कल्याण अधिकारी को निर्देश दिया कि सुनिश्चित कराए कि गांव में कोई भी पेंशन की पेन्डेसी न रहे। जन चौपाल में ग्रामीणों द्वारा जिलाधिकारी को विद्युत कटौती की समस्या से अवगत कराया। जिसपर जिलाधिकारी ने कहा कि यदि तार जर्जर हो गए है तो जल्द से जल्द बदलवा दिया जाए। गांव में 752 का गोल्डेन कार्ड बनाए जाने का लक्ष्य है जिस पर जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि शत-प्रतिशत गोल्डेन कार्ड बनवाना सुनिश्चित करें।
        
उप परियोजना निदेशक आत्मा डा0 रमेश चंद्र यादव ने बताया कि पीएम किसान सम्मान निधि योजनान्तर्गत कुल 585 किसान पंजीकृत है, जिन्हें नियमित सम्मान निधि का लाभ मिल रहा है। 15 वीं किस्त के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य कर दिया गया है कुल 119 कृषक ऐसे हैं जिनका अभी तक ई-केवाईसी नही हुआ हैम आज चैपाल में 8 किसानों का भूमि सत्यापन, 38 कृषकों का ई-केवाईसी तथा 6 कृषकों का एनपीसीआई पोर्टल सक्रिय न होने के कारण पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाया गया। जिला विकास अधिकारी वीके यादव, जिला पूर्ति अधिकारी संतोष विक्रम शाही, क्षेत्राधिकारी सहित अन्य जनपद स्तरीय अधिकारीगण व ग्रामीण उपस्थित रहे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने