जौनपुर। महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री जी के पदचिन्हों पर चलना ही सच्ची श्रद्धांजलि- डॉ अर्चना शुक्ला

निःशुल्क पाठशाला में किया गया सम्मान समारोह का आयोजन

मुंगराबादशाहपुर,जौनपुर। नगर में सोमवार शाम को निःशुल्क पाठशाला में महात्मा गांधी व लाल बहादुर शास्त्री के जयंती पर आयोजित सम्मान समारोह में शिक्षकों व बच्चों को समृद्धि ग्रुप ऑफ एजुकेशन की ओर से सम्मानित किया गया। 

बताते चलें कि पिछले चार महीने से मुंगराबादशाहपुर नगर के गुड़हाई मोहल्ले में निःशुल्क पाठशाला संचालित हो रहा है। राष्टपिता महात्मा गांधी जी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी के जन्म जयंती के पावन पर्व पर सम्मान समारोह में निस्वार्थ भाव से बच्चों को शिक्षित कर रहे शिक्षक व शिक्षिकाओं को समृद्धि ग्रुप ऑफ एजुकेशन मुंगराबादशाहपुर की ओर से मुख्य अतिथि अर्चना शुक्ला भाजपा क्षेत्रीय मंत्री काशी क्षेत्र, नीलम गुप्ता भाजपा महिला मोर्चा नगर मंडल अध्यक्ष, डॉ सुधाकर दुबे हरिप्रभा वेलनेस ट्रस्ट डायरेक्टर व स्वास्थ्य सलाहकार, शेखर आनंद पांडेय डायरेक्टर स्पेक्ट्रम कोचिंग क्लासेज, राजीव कुमार गुप्ता जिला सत्संग प्रमुख, रामचंद्र पटेल जिलाध्यक्ष अपना दल कमेरावादी, शिवप्रसाद गुप्ता (बबलू) विश्वनाथ रेस्टोरेंट प्रोपाइटर, सननं गुप्ता मास्टर साहब, राजीव जायसवाल शिक्षक के कर कमलों से पिंकी गुप्ता, प्रीति गुप्ता, शिल्पी पुष्पाकार, शिवम दुबे, आनंद गुप्ता, सत्यम मोदनवाल, रामकृष्णा साहू, रितेश सिंह, सागर भारतीय, राहुल गुप्ता, श्याम जी को प्रशस्ति पत्र व बैग से सम्मानित किया गया। 

इसी कड़ी में मासिक टेस्ट में बेहतर प्रदर्शन करने वाले बच्चों अनन्या गुप्ता, नसीबा गौतम, हर्षिता पांडेय, सुन्दरम प्रजापति, निखिल उमरवैश्य, कार्तिक चौरसिया, अनिकेत,अर्पिता गुप्ता, सुदीप सरोज, आदर्श मौर्या,सुमित गुप्ता को मेडल और ड्रमबॉक्स,पेंसिल रबड़ आदि देकर सम्मानित किया गया। क्षेत्रीय मंत्री अर्चना शुक्ला ने कहा कि अहिंसा के पुजारी महात्मा गांधी जिन्हें हम बापू और राष्ट्रपिता के नाम से संबोधित करते हैं, महान महापुरुष और स्वतंत्रता सेनानी थे। यदि हम यह कहें कि आज के भारत के निर्माण में गांधी का सर्वाधिक योगदान था तो कुछ भी गलत नहीं है, क्योंकि भारत की स्वतंत्रता और आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए उन्होंने सभी धर्मो के लोगों को एक करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका अदा की। इसलिए उन्होंने अपने पूरे जीवन में कभी भी कोई राजनीति पद नहीं लिया। पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को नमन करते हुए कहा कि उनके ही कुशल नेतृत्व में भारत ने 1965 के युद्ध में पाकिस्तान को करारी शिकस्त दी थी और लाल बहादुर शास्त्री ने प्रधानमंंत्री होते हुए जय जवान जय किसान का नारा देकर दुश्मन देश के दांत खट्टे किए थे। उन्होंने देश की एकता एवं अखंडता को मजबूती दी। उनके पदचिन्हों पर चलना ही सच्ची श्रद्धांजलि है। 

सुधाकर दुबे ने कहा युवाओं को गांधी जी और लाल बहादुर शास्त्री जी से प्रेरणा लेना चाहिए। शेखर आनंद पांडेय ने कहा कि गांधी जी के बताए सत्य, अहिंसा, प्रेम और स्वच्छता के संस्कारों को हमें आत्मसात करना चाहिए। राजीव कुमार गुप्ता ने कहा कि शुचिता, सादगी और कर्तव्य निष्ठा के आदर्श प्रतिमान 'जय जवान जय किसान' के प्रणेता लाल बहादुर शास्त्री जी के लिए उन्होंने कहा की उनके सादगी पूर्ण जीवन शैली को हमें अपनाना चाहिए। रामचंद्र पटेल ने कहा कि हमें आज बापू की राह पर चलना चाहिये। जिन्होंने देश को जोड़ने का कार्य किया है। महात्मा गांधी जी ने कहा था कि अहिंसा परमोधर्म है व हमें सत्य के मार्ग पर चलना चाहिए। आशुतोष त्रिपाठी ने कहा कि बापू के आदर्शो पर चलकर हम देश को स्वच्छ एवं समृद्ध बना सकते हैं। इसके लिए हर एक व्यक्ति को पहल करने की आवश्यकता है। नीलम गुप्ता ने कहा कि आज इन महान लोगों की देशभक्ति के कारण ही हम सब इस स्थान पर हैं। इससे पूर्व मुख्य अतिथियों द्वारा महात्मा गांधी व लाल बहादुर शास्त्री जी के चित्र पर माल्यर्पण कर पुष्पांजलि अर्पित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। आए हुए सभी अतिथियों का निःशुल्क पाठशाला के संचालक पत्रकार सूरज विश्वकर्मा ने अंगमवस्त्र व भारत माता का चित्र देकर स्वागत एवं सम्मान किया। संचालक पत्रकार सूरज विश्वकर्मा ने आभार ज्ञापित करते हुए कहा कि आप सब महानुभावों और अतिथियों के प्यार स्नेह और आशीर्वाद के बिना कुछ भी सम्भव नहीं था। कार्यक्रम के अंत में पाठशाला परिवार ने समृद्धि ग्रुप ऑफ एजुकेशन के डायरेक्टर आशुतोष त्रिपाठी का ह्र्दयतल से आभार व्यक्त किया। अतिथियों ने निःशुल्क पाठशाला परिवार की सराहना की और उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर भी क्षेत्र के सम्मानित लोग और पाठशाला परिवार मौजूद रहा।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने