कृषि विज्ञान केन्द्र पर सिलाई एवं टेलरिंग   प्रशिक्षणार्थियों को प्रशस्ति-पत्र देकर किया गया सम्मानित 



बहराइच । कृषि विज्ञान केन्द्र नानपारा पर 21 दिवसीय रोजगारपरक  प्रशिक्षण विषय युवतियों हेतु जीवकोपार्जन के लिए सिलाई एवं टेलरिंग प्रशिक्षण का सफल समापन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में  प्रशिक्षणार्थियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया, जिसमें कार्यक्रम के दौरान प्रशिक्षणार्थियों को विभिन्न प्रकार के प्रयोगात्मक  परीक्षा भी कराई गई जिसमें उन्होंने विभिन्न प्रकार के वस्त्र को सिलकर दिखाए। कार्यक्रम की अध्यक्षता केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं अध्यक्ष डॉ एस के यादव ने किया और उन्होंने कार्यक्रम में  महिलाओं प्रशिक्षण उपरान्त प्रमाण पत्र से सम्मानित करते हुए अपने संबोधन में कहा कि एक बेहतर दर्जी की मांग हमेशा बनी रहती है। 
और यदि किसी ने अच्छा सिलाई कौशल हासिल किया है एवं धैर्य के साथ कार्य करता है तो वह अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर अच्छा लाभ कमा सकती है।
  केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ शैलेंद्र सिंह ने महिलाओं को प्रशिक्षण के दौरान कौशल वर्धन के साथ-साथ महिलाओं को सरकार द्वारा चलाई जाने वाली अनेक योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी। प्रशिक्षण की संचालिका वैज्ञानिक रेनू आर्य ने बताया कि महिलाओं को वस्त्रों की कटाई, सिलाई के अलावा कढ़ाई एवं अन्य प्रकार के सजावटी चीजों का इस्तेमाल करके वस्त्रों का मूल्य संवर्धन किया जाता है जिससे बाजार में अच्छी कीमत मिल सके तथा ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं के जीविकोपार्जन में सहायक साबित हो सकती है साथ ही उन्होंने सिलाई मशीन के रखरखाव एवं सिलाई करते समय सावधानियां की विस्तृत जानकारी दी।
 केन्द्र के वैज्ञानिक डॉ अरुण  कुमार ने बताया कि महिलाएं अगर स्वावलंबी बनी तो वह न केवल अपने परिवार की आर्थिक उन्नति का आधार बन जाएंगे बल्कि उनके भीतर स्वाभिमान भी पैदा होगा उन्होंने यह भी कहा की सिलाई एक ऐसा होना है जिससे महिला घरेलू कामकाज के दौरान बचाने वाले थोड़े समय से का सदुपयोग कर अपने और अपने परिवार का भविष्य बेहतर बना सकती है । केन्द्र के  प्रक्षेत्र  प्रबंधक डॉ. एस.बी. सिंह ने बताया कि  बिक्री एवं व्यवसाय को अधिकतम करने के लिए रणनीतियां की उचित सुझाव दिए। प्रशिक्षण में ग्राम- गुलरा से उमा मौर्य,संगीता देवी तथा कोटवा तहसील नानपारा से सीता देवी, अनीता वर्मा आदि महिलाएं शामिल हुई।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने