जौनपुर। सवालों के घेरे में प्रदर्शनी का परमीशन,हाई कोर्ट का यह है आदेश

शिक्षण संस्थानों के परिसर का व्यवसायिक हित में नहीं हो सकता है उपयोग

उच्च न्यायालय ने अपने आदेशों में अनुमति की दी है मनाही

जौनपुर। नगर के बीआरपी कालेज के मैदान पर इन दिनों चल रही एक प्रदर्शनी में भारी भीड़ उमड़ रही है। इस प्रदर्शनी की पूरे जिले में चर्चा है। उससे अधिक चर्चा यह है कि शिक्षण संस्थान परिसर में प्रदर्शनी संचालित करने की अनुमति कैसे मिली?। उच्च न्यायालय ने अपने कई आदेशों में शिक्षण संस्थानों के परिसर का व्यवसायिक हित में उपयोग करने की स्पष्ट रूप से मनाही की है।

वर्ष 2017 में भी इसी कालेज में आयोजित एक प्रदर्शनी की अनुमति पर सवाल उठे थे। उसका परमीशन एसडीएम सदर ने दिया था। जिस आदेश को नगर मजिस्ट्रेट ने निरस्त कर दिया था। प्रदर्शनी संचालक ने अपने तमाम खर्चों का हवाला देते हुए कोर्ट का दरवाजा खटखटाया और सिर्फ एक पखवाड़े के लिए प्रदर्शनी जारी रखने की मांग की मगर कोर्ट ने उनकी याचिका को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि शिक्षण संस्थान परिसर का उपयोग व्यवसायिक हित (मेला आदि) के लिए नहीं किया जा सकता। प्रदर्शनी संचालक के अधिवक्ता ने पूर्व में कई मौकों पर परिसर के व्यवसायिक उपयोग का हवाला दिया। यह भी तर्क दिया कि जमीन सोसायटी के नाम है न कि कालेज के नाम। अदालत ने उनके तर्कों को खारिज कर दिया।

क्या है कोर्ट का आदेश ?

रिट संख्या 2643 , वर्ष 2015 दीपक कुमार गुप्ता बनाम उ0प्र0 सरकार में विद्वान न्यायाधीश ने जनपद बस्ती के एक  कालेज में चल रही प्रदर्शनी के प्रकरण की सुनवाई करते हुए संचालक की याचिका को खारिज कर दिया था। वहां पर डीआईओएस ने प्रदर्शनी लगाने की अनुमति दी थी। जिसे जिला प्रशासन ने निरस्त कर दिया था। प्रदर्शनी संचालक ने कोर्ट का दरवाजा खटखटाया मगर उसे राहत नहीं मिली और बोरिया-बिस्तर समेट कर जाना पड़ा।

प्रदर्शनी से क्या है नुकसान ?

बीआरपी कालेज में चल रही प्रदर्शनी में दुबई थीम के नाम पर भीड़ बटोरी जा रही है। प्रदर्शनी में बुर्ज खलीफा आदि इमारतों के कटआउट लगाए गए हैं। जिसे देखने के लिए लोग आकर्षित हो रहे हैं। अंदर कई गेम आदि का संचालन किया जा रहा हैं। जिसके जरिये जनपद की जनता को लूटा जा रहा है। वहां लगाए गए बड़े-बड़े झूलों से कभी भी कोई हादसा हो सकता है। प्रदर्शनी में बड़ी मात्रा में प्रतिदिन बिजली का उपयोग किया जा रहा है जिससे भीषण गर्मी के समय सामान्य आपूर्ति प्रभावित हो रही है। इसके अलावा बाहर सड़क पर भीड़ व वाहनों से जाम के चलते यातायात व्यवस्था पर असर पड़ रहा है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने