नवाचार करने वाली नवीन परियोजनाओं को विशिष्ट प्रोत्साहन के लिए 50 हजार रुपये की धनराशि प्रदान की जायेगी-जयवीर सिंह
लखनऊ: 14 जून, 2023
पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अभिनव प्रयास अथवा नवाचार करने वाली परियोजनाओं के लिए पात्र पर्यटन इकाइयों को पर्यटन नीति-2022 के तहत प्रोत्साहन स्वरूप एकमुश्त अधिकतम 50 हजार रुपये की धनराशि प्रदान की जायेगी। यह प्रोत्साहन परियोजना के सफलातापूर्वक चालू होने के बाद दी जायेगी।
यह जानकारी प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री श्री जयवीर सिंह ने आज यहां दी। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा नवोन्नमेषी परियोजनाओं को उचित मान्यता एवं प्रचार-प्रसार के लिए यह धनराशि देने की व्यवस्था की गई है। नवाचार घोषित करने से संबंधी निर्णय शासन स्तर पर गठित समिति द्वारा लिया जायेगा।
पर्यटन मंत्री ने बताया कि विभाग में पंजीकृत सभी पर्यटन सेवा प्रदाताओं को विपणन और संवर्धन, प्रोत्साहन (मार्केटिंग एण्ड ब्राण्डिंग) को प्रोत्साहित भी किया जायेगा। यह प्रोत्साहन नीति की अवधि के दौरान प्रत्येक वित्तीय वर्ष में एक बार मात्र 20 टूर व ट्रेवल ऑपरेटर्स को दिया जायेगा। प्रत्येक वित्तीय वर्ष के टूर व ट्रेवल माटर््स की शुरूआत में विभाग इस प्रकार के अनुदान हेतु अनुमन्य घरेलू और अन्तर्राष्ट्रीय आयोजनों के नाम और संख्या की सूचना जारी करेगा।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने