उतरौला बलरामपुर विकासखण्ड श्रीदत्तगंज ग्राम पंचायत  शिवदयालपुर में  कम्पोजिट विघालय शिवदयाल पुर का भवन धस जाने से  भवन की छत गिर गई है। ऐसे ही दशा प्राथमिक विद्यालय दारी चौरा की है जिसकी दीवार खसक गई है और छत गिर गया है। 
 शिक्षा क्षेत्र श्रीदत्तगंज के बेसिक विघालयो के आठ विघालयो की है। जिनकी छतें धराशाई होकर गिर गई है। मजबूरन इस विघालय के लगभग डेढ़ हजार  छात्र छात्राओं को बरसात में बरामदे में बैठकर किसी तरह शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं।
शिक्षा क्षेत्र श्रीदत्तगंज क्षेत्र में विभाग ने प्राथमिक विद्यालय दारी चौरा,महदेइया मोड़,मंनयरिया द्वितीय, कमपोजिट विघालय गगागीह, शिवदयाल पुर,तिसाह,कठूरा, बरगदवा, शिवदयाल पुर ऐसे विघालय है जहां के भवन जर्जर होने से उनकी छतें गिर गई है। मजबूरन इस विघालय  में पढ़ रहे लगभग डेढ़ हजार छात्रों को बरामदे अथवा खुले आसमान में बैठ कर शिक्षा ग्रहण करनी पड़ती है। 
बेसिक शिक्षा विभाग ने बेसिक विघालयो के जर्जर दशा को देखते हुए तीन सदस्यीय टीम का गठन कर उसका आकलन करने का निर्देश दिया। इस टीम में खण्ड शिक्षा अधिकारी, वित्त लेखाधिकारी व सहायक पंचायत अधिकारी श्रीदत्तगंज को जर्जर भवन का आंकलन किया। इसमें आठ बेसिक शिक्षा भवन की छतें काफी दिन पहले गिरने व दीवारों के गिरने की रिपोर्ट विभागीय अधिकारियों को दिया। विभाग ने भवन की जीर्ण शीर्ण हालात को देखते हुए तत्कालीन जिलाधिकारी को  भवन सामग्री को नीलाम करने की रिपोर्ट दिया। इस रिपोर्ट के आधार पर जिलाधिकारी ने भवन की नीलामी की अनुमति दे दी। इसके बाद विभाग ने भवन नीलामी की प्रक्रिया शुरू की।‌इसमे प्राथमिक विद्यालय महदेइया मोड़ के भवन‌ सामग्री को नीलाम कर दिया गया लेकिन सात बेसिक विघालयो की नीलामी में कोई खरीददार नहीं आया। सात विघालय भवन की नीलामी न होने से भवन खण्डहर पड़ा हुआ है। खण्ड शिक्षा अधिकारी श्रीदत्तगंज सियाराम वर्मा ने भवन के छतों के गिरने व‌ नीलामी न होने की रिपोर्ट जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को दी है। 
शिक्षा क्षेत्र श्रीदत्तगंज क्षेत्र के आठ विघालयो के भवन की छत धराशाई होने से छात्र बरामदे अथवा एसीआर में बैठकर शिक्षा ग्रहण करते हैं।
 खण्ड शिक्षा अधिकारी सियाराम वर्मा ने बताया कि बेसिक विघालयो के भवनों के नीलामी को दोबारा करने के लिए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से कार्रवाई करने के लिए पत्र लिखा गया है। उनके निर्देश पर भवन की नीलामी की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।
असगर अली
उतरौला

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने