*दो माह में तैयार हो जाएगी राममंदिर की प्लिंथ*

*अयोध्या*-राममंदिर निर्माण के लिए नींव भराई का कार्य तेजी से चल रहा है। नींव कुल 44 लेयर में भरी जानी है अब तक 24 लेयर का काम पूरा हो चुका है।
इस बीच नींव भराई के तुरंत बाद शुरू होने वाले राममंदिर के प्लिंथ निर्माण के लिए दो मशीनों सहित 15 इंजीनियरों व मजदूरों की टीम भी अयोध्या पहुंच गई है। नींव भराई का कार्य 15 सितंबर तक पूरा करने का लक्ष्य है।
इसके तुरंत बाद प्लिंथ निर्माण का काम शुरू कर दिया जाएगा। एलएंडटी ने मंदिर निर्माण की गति तेज कर दी है। इसके लिए मशीनों और मजदूरों की संख्या बढ़ाई जा रही है।
एलएंडटटी ने काम में तेजी लाने के लिए राजस्थान व मध्यप्रदेश से करीब 100 मजदूर बुलाए हैं। मजदूरों का आगमन शुरू भी हो चुका है। मजदूरों के लिए कई स्थानों पर अस्थायी निवास भी बनाया गए हैं।
वहीं दूूसरी तरफ नींव भराई का काम समाप्त होते ही तुरंत प्लिंथ निर्माण शुरू किया जाना है। माना जा रहा है कि अक्तूबर माह से यह काम शुरू हो जाएगा। प्लिंथ में लगने वाले मिर्जापुर के बलुआ पत्थरों की आपूर्ति भी जारी है।
इस बीच प्लिंथ निर्माण के लिए दो मशीनें व करीब 15 इंजीनियर व उनके सहायक भी अयोध्या पहुंच चुके हैं। इन्हीं मशीनों के जरिए प्लिंथ में पत्थरों को सेट किया जाएगा।
ट्रस्ट का लक्ष्य 2023 तक भव्य मंदिर में रामलला को विराजमान करने का है। इसलिए ज्यादातर काम मशीनों के जरिए किए जाने का निर्णय हुआ है। नींव भराई का काम पूरा होते ही प्लिंथ में पत्थरों को बिछाने का काम शुरू कर दिया जाएगा।
बताया कि प्लिंथ का निर्माण कार्य दो माह में पूरा कर लिया जाएगा। अयोध्या पहुंचे मजदूरों ने मिर्जापुर के पत्थरों में होलफास का निर्माण शुरू कर दिया गया है। इसी होलफास के जरिए पत्थरों को आपस में सेट किया।-----+++डॉक्टर ए०के०श्रीवास्तव, अयोध्या ब्यूरो चीफ+++

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने