नीति आयोग के इन्डीकेटर्स की जिलाधिकारी ने की समीक्षा 

बहराइच 13 जुलाई। आकांक्षात्मक जनपदों के लिए नीति आयोग द्वारा निर्धारित सूचकांको, स्वास्थ्य एवं पोषण, शिक्षा, कृषि एवं जल संसाधन, आधारभूत संरचना, वित्तीय समावेशन एवं कौशल विकास के प्रगति की सोमवार को देर शाम कलेक्ट्रेट सभागार में समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी डॉ दिनेश चन्द्र ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये गये कि विभाग से सम्बन्धित कार्यक्रमों एवं गतिविधियों की निरन्तर समीक्षा करते रहे। अपेक्षाकृत कम प्रगति वाले कार्यक्रमों पर विशेष ध्यान कर अपेक्षित सुधार लाये। ताकि जनपद का रैंक प्रभावित न होने पाये। 
उन्होंने स्वास्थ्य एवं पोषण की समीक्षा के दौरान क्षय रोग प्रभारी डा. पी.के. वर्मा को निर्देश दिया कि 18 वर्ष से कम आयु के चिन्हित टी.बी. मरीजों को पौष्टिक किट का वितरण कर ऐसे मरीजों के स्वास्थ्य में शीघ्र सुधार लाया जाय। इस कार्य हेतु स्वेच्छा से सहयोग करने वालों से सहयोग प्राप्त कर अधिक से अधिक ऐसे मरीजों को पौष्टिक किट का वितरण किया जाय। इसके साथ ही टीबी मरीजों की खोज करने वालों के लिए शासन द्वारा निर्धारित प्रोत्साहन धनराशि का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाय ताकि जनपद में अधिक से अधिक टीबी के मरीजों को चिन्हित कर उनका उपचार कर जनपद को टीबी मुक्त बनाया जाय सके। 
वीएचएसएनडी दिवसों का प्रभावी ढंग से आयोजन सुनिश्चित कराया जाय। वीएचएसएनडी दिवसों में अधिक से अधिक गर्भवती महिलाओं की स्वास्थ्य की जांच की जाय तथा दस्तक अभियान के दौरान अधिक से अधिक संख्या में उनका पंजीकरण भी किया जाय। स्तनपान को बढ़ावा देने के लिए व्यापक जन जागरूकता के माध्यम से व्यवहार में परिवर्तन लाया जाय। इसी प्रकार अन्य सूचकांको के सम्बन्ध में समीक्षा कर सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। 
बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी को निर्देश दिये कि अभिनव के तौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में समुचित साफ-सफाई के दृष्टिगत जनपद के बड़ी ग्राम पंचायतों में खण्ड विकास अधिकारियों के माध्यम से बर्तन बैंक की स्थापना कराये। बर्तन बैंक की स्थापना से ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न प्रकार के भोज कार्यक्रमों में प्रयोग होने वाले प्लास्टिक के प्लेट व गिलास के प्रयोग पर अंकुश लगाये जाने में मदद मिलेगी जिससे गांव का वातावरण स्वच्छ रहेगा। 
इस अवसर सीडीओ कविता मीना, नगर मजिस्ट्रेट अनिल कुमार सिंह, उपजिलाधिकारी सदर सौरभ गंगवार आईएएस, नानपारा राम आसरे वर्मा, कैसरगंज महेश कुमार कैथल, महसी एस.एन.त्रिपाठी, पयागपुर कीर्ति प्रकाश भारती, मिहींपुरवा ज्ञान प्रकाश त्रिपाठी, सीवीओ डा. बलवन्त सिंह, उपनिदेशक कृषि डा. आरके सिंह, सीएमएस डा. ओपी पाण्डेय सहित अन्य सम्बन्धित मौजूद रहे। 



हिंदी संवाद न्यूज़ बहराइच।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने