*बीईओ के निरीक्षण में स्कूल से गायब मिले पांच शिक्षक, दो शिक्षामित्र, रोका गया एक माह का वेतन" मचा हड़कंप*

*मिल्कीपुर/अयोध्या*-हैरिंग्टनगंज ब्लॉक के तीन परिषदीय विद्यालयों का निरीक्षण खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा किया गया। जिसमें सभी शिक्षक व शिक्षामित्र अनुपस्थित पाए गए। बीईओ की रिपोर्ट पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संतोष कुमार देव पांडे ने शिक्षकों का एक माह का वेतन व शिक्षामित्रों का एक माह का मानदेय रोकने का आदेश दिया है। इस आदेश के आते ही शिक्षकों में खलबली मच गई है। हालांकि पता चला है कि कुछ शिक्षक प्रतिनिधियों ने खंड शिक्षा अधिकारी शैलजा मिश्रा पर गैरहाजिर मिले शिक्षकों के खिलाफ कार्यवाही न करने के लिए जबरन दबाव बनाने की कोशिश की गई थी, लेकिन उनकी कोशिश नाकाम रही।
   बताया गया कि विगत नौ जुलाई को हैरिंग्टनगंज की खण्ड शिक्षा अधिकारी शैलजा मिश्रा ने प्राथमिक विद्यालय कल्याणपुर का निरीक्षण किया था। जिसमें प्रधानाध्यापक साहबदीन, सहायक अध्यापक योगेश कुमार व शिक्षामित्र अंजू यादव विद्यालय में उपस्थित नहीं थे। स्कूल में ताला जड़ा मिला था। इसी तरह से पूर्व माध्यमिक विद्यालय अछोरा में भी बीईओ द्वारा निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के समय स्कूल में ताला बंद पाया गया। स्कूल से प्रधानाध्यापक राजेंद्र प्रसाद व सहायक अध्यापक प्रेमकांत अनुपस्थित पाए गए। नौ जुलाई को ही खंड शिक्षा अधिकारी ने प्राथमिक विद्यालय घाटमपुर का भी निरीक्षण किया। जिसमें इंचार्ज प्रधानाध्यापक पूनम और शिक्षामित्र विनीता स्कूल से नदारद थीं। बीईओ ने बताया कि स्कूल में ताला बंद पाया गया था। उन्होंने यह भी बताया कि किसी भी शिक्षक या शिक्षामित्र ने अवकाश के लिए ऑनलाइन प्रार्थना पत्र नहीं दिया था। जिसके बाद बीईओ ने निरीक्षण आख्या जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को सौंप दिया। बीईओ की निरीक्षण आख्या को गंभीरता से लेते हुए बीएसए ने अनुपस्थिति पाये गए सभी शिक्षकों व शिक्षामित्रों का एक माह का वेतन व मानदेय रोकने का आदेश जारी किया है। 
 बताते चलें कि एक जुलाई से पूरे जिले में परिषदीय स्कूलों की साफसफाई व बच्चों के नामांकन के बाबत स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थिति अनिवार्य कर दी गई है। लेकिन इसके बावजूद हैरिंग्टनगंज ब्लॉक में बड़े पैमाने पर स्कूलों में शिक्षकों की अनुपस्थिति लगातार जारी रही। कई स्कूल कई दिनों तक खुले ही नहीं। जिसकी सूचना हैरिंग्टनगंज की खंड शिक्षा अधिकारी शैलजा मिश्रा को ग्रामीणों ने दी। जिसके बाद बीईओ ने इस विषय को गंभीरता से लेते हुए स्कूलों का निरीक्षण किया। निरीक्षण में स्कूलों में ताला बंद मिला और स्कूल से शिक्षक नदारद पाए गए। जिसके बाद  प्रधानाध्यापक साहबदीन, राजेंद्र प्रसाद, व पूनम, सहायक अध्यापक योगेश कुमार, प्रेमकांत का एक माह का वेतन रोका गया है और इसी के साथ शिक्षामित्र अंजू यादव तथा विनीता का भी एक माह का मानदेय रोकने का आदेश जारी किया गया है। बीएसए की इस कार्रवाई से हैरिंग्टनगंज ब्लॉक के शिक्षकों में हड़कंप मच गया है।------++++डॉक्टर ए०के०श्रीवास्तव, अयोध्या ब्यूरो चीफ++++

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने