*(जालौन)*                                  *अनियमितता छिपाने को शौचालय में डाल रखा ताला*

कदौरा। केंद्र सरकार के स्वच्छ भारत मिशन अभियान को किस तरह पलीता लगा रहे हैं। इसकी बानगी कस्बे के मोहल्ला बमहौरी में देखने को मिल रही है। जहां निर्माण के बाद सिर्फ एक माह तक ही शौचालय का लाभ ग्रामीणों को मिला है। इसके बाद पानी निकासी व्यवस्था ठीक न होने पर नगर पंचायत के कर्मचारियों ने स्वयं ताला डाल दिया। इस कारण सामुदायिक शौचालय बेमतलब साबित हो रहा है।

बताते चलें कि कस्बे के मोहल्ला बमहौरी में तीन वर्ष पूर्व छह लाख के बजट से सामुदायिक शौचालय का निर्माण हुआ था। निर्माण के दौरान ही इस शौचालय में घटिया निर्माण व निकासी व्यवस्था को लेकर कई सवाल उठे थे। पर किसी ने सुध नहीं ली और निमार्ण कार्य जारी रहा। निर्माण के बाद ठेकेदार ने इस नगर पंचायत को हैंडओवर कर दिया। पर जल निकासी का प्रबंध न होने के चलते एक माह बाद ही इस शौचालय को बंद कर दिया गया। तब से ताला लगा है। ग्रामीणों को खुले में शौच के लिए जाना पड़ रहा है। पिछले साल मोहल्ले वालों ने इसकी शिकायत डीएम से लेकर जनप्रतिनिधियों से की थी। तब नगर पंचायत ने ठेकेदार व अवर अभियंता को जल्द जल निकासी की व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश दिए थे। गौरतलब है कि राज्य सरकार ने नगर पंचायत कदौरा को आदर्श नगर पंचायत का दर्जा दिया है। ताकि विकास कार्य से नगर की तस्वीर बदल सके लेकिन जिम्मेदारों की उदासीनता के कारण योजनाओं को पलीता लग रहा है। मोहल्ले के हरनारायण, हरिमोहन, सीताराम. श्यामकली आदि ने बताया कि शौचालय को खुलवाने को लेकर कई बार ज्ञापन दे चुके है। पर किसी ने सुध नहीं ली। हैरत की बात तो यह है कि पालिका ईओ सुनील कुमार सिंह को ताला पड़ा होने की जनकारी नहीं थी। पूछने पर जवाब दिया कि इसकी जांच कराएंगे।
नहीं मिल रहा योजना का लाभ
प्रगति वर्मा का कहना है कि सामुदायिक शौचालय बनने के बाद लोगों को लगा कि अब उन्हें खुले में शौच के लिए नहीं जाना पड़ेगा लेकिन सरकार के लाखों खर्च के बाद भी उन्हें शौचालय का लाभ नहीं मिल रहा है।


आखिर क्यों नहीं हुई कार्रवाई
अंकित श्रीवास्तव का कहना है कि तीन साल से शौचालय में ताला पड़ा है। जब भी खुलवाने की मांग की जाती तो अधिकारी आश्वासन देकर टरका देते हैं। न तो निर्माण की जांच हुई और न ही ठेकेदार के खिलाफ कोई कार्रवाई की गई।


हिंदी संवाद न्यूज़ जालौन।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने