सार

भारत और न्यूजीलैंड के बीच आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में दोनों टीमों के बीच कड़ा मुकाबला होनेे की उम्मीद है। केन विलियमसन जहां भारत को एक बार फिर इंग्लैंड की धऱती पर हराने उतरेंगे वहीं टीम इंडिया पिछली हार का हिसाब चुकता करेगी। 

विस्तार

न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्ट टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में जब विराट कोहली की सेना उतरेगी तो करोड़ों लोगों उससे खिताब जीतने की उम्मीद होगी। जबकि कुछ लोगों की नजर केन विलियमसन पर रहेगी। टेस्ट चैंपियनशिप के इस पहले फाइनल मुकाबले में विराट और विलियमसन के बीच प्रतिष्ठा की जंग होगी। दोनो टीमों के बीच ये मुकाबला साउथम्पटन के एजिस बाउल में 18 जून से शुरू होगा। 


क्रिकेट के चाहने वाले लोगों के लिए टेस्ट मैच सबसे अच्छा फॉर्मेट है। क्रिकेट के इस सबसे बड़े फॉर्मेट को अधिक लोकप्रिय बनाने के लिए विश्ट टेस्ट चैंपियनशिप को शामिल किया गया है। विराट कोहली की बात की जाए तो वह भारत के सफलतम टेस्ट कप्तान हैं। हालांकि उनकी सबसे बड़ी कमजोरी ये है कि वह अभी तक अपनी कप्तानी में भारत को किसी तरह का आईसीसी टूर्नामेंट नहीं जिता पाए हैं। बावजूद इसके वह बीते एक दशक से ज्यादा वक्त से शानदार बल्लेबाजी कर रहे हैं। 
भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जाने वाले फाइनल में विराट भारत को जिताने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगाएंगे। कोहली की अक्सर इस बात के लिए आलोचना की जाती है कि वह अपनी कप्तानी में भारत को आईसीसी लेवल का टूर्नामेंट कब जिताएंगे। उनके लिए टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल जीतने का बेहतर मौका है। 

इंग्लैंड की परिस्थितियां भले ही न्यूजीलैंड के अनुकूल हों लेकिन विराट सेना उनकी हर चाल नाकाम करने के इरादे से उतरेगी। अगर न्यूजीलैंड के पास ट्रेंट बोल्ट टिम साउदी जैसे गेंदबाज हैं तो भारत के पास भी जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और इशांत शर्मा जैसे अनुभवी बॉलर हैं। बुमराह का टेस्ट करियर भले ही छोटा हो लेकिन उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना अलग मुकाम बनाया है। दुनिया का बड़े से बड़ा बल्लेबाज उनकी गेंदों से खौफ खाता है। शायद बोल्ट बुमराह जितने खतरनाक नहीं हैं। 
न्यूजीलैंड की टीम में जहां केन विलियमसन, रॉस टेलर और बीजे वाटलिंग जैसे अनुभवी बल्लेबाज हैं तो वहीं टीम इंडिया में चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे और  रोहित शर्मा जैसे धुरंधर खिलाड़ी हैं। ये बल्लेबाज किसी भी तरह के बॉलिंग आक्रमण की हवा निकालने का दमखम रखते हैं।

विराट के पास इस मैच में पिछला हिसाब चुकता करने का प्रर्याप्त अवसर है। साल 2019 क्रिकेट वर्ल्ड कप सेमीफाइनल के दौरान न्यूजीलैंड के खिलाफ मिली हार आज भी भारतीय खिलाड़ियों के जेहन में है। विराट कीवी टीम के विरुद्ध आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल जीतकर उस हार का बदला लेना चाहेंगे। कुल मिलाकर दोनों टीमों के बीच जबरदस्त मुकाबला होगा। वही टीम फाइनल जीतेगी जिसमें धैर्य और दबाव सहने की क्षमता होगी। 

टीमें :
भारत : विराट कोहली ( कप्तान ), रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, रविंद्र जडेजा, आर अश्विन, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, हनुमा विहारी, ऋधिमान साहा।

न्यूजीलैंड : केन विलियमसन ( कप्तान ), टॉम ब्लंडेल, ट्रेंट बोल्ट, डेवोन कोंवे, कॉलिन डि ग्रांडहोम, मैट हेनरी, काइल जैमीसन, टॉम लाथम, हेनरी निकोल्स, ऐजाज पटेल, टिम साउथी, रॉस टेलर, नील वेगनेर, बी जे वाटलिंग, विल यंग।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने