आगरा। गाँव और शहरों के सभी लोगो से विनम्र अपील हैं कि प्लास्टिक की थैली और पॉलीथिन मे बंद खाना बेतरतीबी से इधर-उधर कभी भी ना फेकिये। सदैव डस्टविन में ही डाले।

इस महत्वपूर्ण विचार को आगे बढ़ाते हुऐ समाज सेवक राजेश खुराना की सभी से विनम्र अपील हैं कि पॉलीथिन से सम्बंधित कचरा सदैव जमा करके डिब्बे या डस्टविन मे डालिए, क्योंकि आप के द्वारा फेकें गए खाने के समान के साथ-साथ बेज़ुबान पशु पॉलीथिन की थैली भी अक्सर खा लेते हैं और गम्भीर रूप से बीमार हो जाते हैं। जिस कारण उनकी जान भी चली जाती हैं। देखा गया हैं कि हमलोगों के द्वारा फेकें हुए पॉलीथिन कचरे के कारण हमारी गौमाता की हालत देख बहुत तकलीफ होती हैं,पर क्या करे? ये बेजुबान पशु किस को बोले ? नादान इंसान को कैसे समझाए..?
बेज़ुबान पशुओं को सिर्फ रोटी या घास खिलाना ही समाजसेवा व धर्म नही है। हम लोगों द्वारा किया हुआ ऐसा कोई कार्य जिससे हमारी गौमाता को तकलीफ ना हो, ये देखना भी बहुत बड़ा पुण्य का काम है। इस लिए ईमानदारी के साथ जिम्मेदारी से सदैव प्लास्टिक की हानिकारक थैली डस्टविन में ही फेकें और बेज़ुबान पशुओं का जीवन संरक्षित करना भी हमारा फ़र्ज़ हैं।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने