कोरोना का टीका को-वैक्सीन तथा कोवीशील्ड हमें कोरोना वायरस से बचाव करता हैं : डॉ उमेश शर्मा

आगरा || कोविड - 19 के संकमण से बचाव हेतु सभी आम जन मानस को टीकाकरण करवाना अति आवश्यक हैं। तभी हम इस ख़तरनाक महामारी से निज़ात पा सकेंगें।

इसी महत्वपूर्ण विचार को आगे बढ़ाते हुए संवाददाता वार्ता में डॉ उमेश शर्मा ने अपने वक्तव्य में बताय कि ने कहा है कि कोरोना का टीका को-वैक्सीन तथा कोवीशील्ड हमें कोरोना वायरस से बचाव करता हैं। कोविड-19 से बचाव के लिए टीकाकरण प्रमुख अस्त्र है। सभी जनपद वासियों को कोविड-19 का टीकाकरण करवाना अति आवश्यक हैं। हमारी संस्था सभी घर-घर जाकर लोगों को टीकाकरण के बारे में जानकारी दें रही हैं। टीका पूरी तरह सुरक्षित है और इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं हैं। 
को-वैक्सीन का दूसरा डोज 24 दिन पर तथा कोवीशील्ड का दूसरा डोज 84 दिन पर लगेगा। 18 वर्ष की आयु के लोगों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा। 45 वर्ष से ऊपर के लोग, जो गंभीर बीमारियों से ग्रसित हैं, उन्हें प्राथमिकता पर टीका लगवाए। हमें अपने शहर व गांव के सभी लोगों को टीका लगवाना है। इसमें ग्राम प्रधानों की महत्वपूर्ण भूमिका हैं। कोरोना हमारे सामने चुनौती के रूप में है। सभी ज़िम्मेदार लोग टीकाकरण का संकल्प लें। वे सभी अपने शहर व गांव के नागरिकों का टीकाकरण कराएंगे। योगी सरकार द्वारा प्रदेश के सभी जिलों में काफी संख्या में टीकाकरण कराया जा रहा हैं। कोरोना का टीका को-वैक्सीन तथा कोवीशील्ड हमारा वायरस से बचाव में ढाल की तरह काम करता है। को-वैक्सीन का दूसरा डोज 24 दिन पर तथा कोवीशील्ड का दूसरा डोज 84 दिन पर लगेगा। 18 वर्ष की आयु के लोगों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा। 45 वर्ष से ऊपर के लोग, जो गंभीर बीमारियों से ग्रसित हैं, उन्हें प्राथमिकता पर टीका लगवाए। प्रशासन द्वारा आशाओं के माध्यम से प्रत्येक गांव में कोरोना से बचाव के लिए दवा का किट वितरित किया जा रहा है। ग्राम प्रधानगण कोरोना लक्षण वाले लोगों को चिन्हित करने तथा उन्हें दवा दिलाने में सहयोग करें। कोरोना का टीका लगने पर कुछ समय के लिए बुखार आ सकता है, परंतु इसके लिए घबराने की जरूरत नहीं। यह बुखार क्षणिक होता है और कुछ समय बाद उतर जाता है, लेकिन टीका लगवाने से पूरे जीवन की सुरक्षा हो जाती है।हमारी सभी ग्राम प्रधानों व ज़िम्मेदार लोगों से अपील हैं कि शहर एवं गांव में स्वच्छता अभियान नियमित रूप से संचालित रखें। सोडियम हाइपोक्लोराइड का नियमित रूप से छिड़काव करते रहें।यदि कोई कोरोना वायरस संक्रमित पाया जाता है तो वहां कंटेनमेंट जोन बनाया जाए। ग्राम प्रधान कंटेनमेंट जोन के नियमों का सख्ती से पालन कराएं तथा संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए हुए लोगों का कोरोना वायरस की जांच कराएं। जांच रिपोर्ट आने तक परिवार के प्रत्येक सदस्य अलग-अलग रहे। सभी लोग मास्क का प्रयोग करें तथा नियमित रूप से हाथ की धुलाई करते रहें। साथ ही कोविड - 19 के प्रोटोकॉल का पालन करें क्योंकि की कोरोना अभी ख़त्म नहीं हुआ हैं।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने