कोविड संक्रमित मृतक के आश्रितों को मिलेंगी अनुग्रह राशि 
चित्र संख्या 05 से 08 तक तथा फोटो कैपशन 
बहराइच 23 जून। जिलाधिकारी डा. दिनेश चन्द्र ने बताया कि उत्तर प्रदेश के मा. मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन 2021 में निर्वाचन ड्यूटी में कार्यरत कोविड-19 से संक्रमित कार्मिको को असमय मृत्यु के कारण मृतक परिवार को राहत पहुंचाने के दृष्टिगत संवेदनात्मक पहल करते हुए 30 लाख रूपये की एक मुश्त धनराशि दिये जाने की घोषणा के क्रम में अपर मुख्य सचिव, पंचायती राज द्वारा 01 जून 2021 को त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन 2021 में निर्वाचन ड्यूटी में तैनात किये गये कार्मियों के कोविड-19 से संक्रमित होने के कारण हुई मृत्यु की दशा में अनुग्रह धनराशि का भुगतान किये जाने के सम्बन्ध शासनादेश निर्गत किया गया है। 
जिलाधिकारी डाॅ. चन्द्र ने बताया कि शासनादेश के अनुपालन में जनपद में कुल 42 आवेदन पत्र अनुग्रह राशि प्रदान किये जाने के सम्बन्ध में प्राप्त हुये थे, जिनके सत्यापन हेतु जिलाधिकारी द्वारा अपर जिलाधिकारी(वि./रा.) की अध्यक्षता में मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, वरिष्ठ कोषाधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी अपर सांख्यिकी अधिकारी सुनील सिंह की एक समिति गठित करते हुए सत्यापन का कार्य कराया गया। जिसमें कुल 26 आवेदन पत्र पात्र पाये गये, जिनको रूपये 30 लाख प्रति की दर से कुल 7 करोड़ 80 लाख रूपये उनके आश्रितों को दिये जाने हेतु स्वीकृति प्रदान की गयी है। 
इसी प्रकार पुलिस कर्मी की मृत्युु को राजस्व विभाग की योजना के अन्तर्गत लाभान्वित किया गया है। कुछ आवेदन पत्र दो बार अपलोड किये गये थे, उनके पात्र की दशा में एक आवेदन पत्र को स्वीकृत किया गया व एक को निरस्त किया गया है। दो आवेदन पत्रों को जिनकी कोविड-19 की जांच स्पष्ट नहीं हो पा रही थी। मुख्य चिकित्सा अधीक्षक की आख्या के क्रम में पुनः साक्ष्यात्मक जांच हेतु सन्दर्भित किया गया है। निश्चित रूप से एक मुश्त 30 लाख रूपये की अनुग्रह धनराशि से मृतक परिजनों को सरकार की ओर से एक अच्छी एवं भरण-पोषण के लिए निश्चित सराहनीय पहल है। 



हिंदी संवाद न्यूज़ बहराइच

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने