बोरों के अभाव में किसी भी दशा में गेहॅू खरीद प्रभावित न होने पाये: डा. दिनेश चन्द्र
 

बहराइच 09 जून। मंगलवार को देर शाम गेहूॅ खरीद की समीक्षा हेतु कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी डा. दिनेश चन्द्र ने क्रय एजेन्सियों के प्रभारियों को निर्देश दिया कि गेहूॅ क्रय केन्द्रों पर पर्याप्त मात्रा में बोरों की उपलब्धता सुनिश्चित कराते हुए मानक के अनुरूप गेहूॅ खरीद सुनिश्चित कराते हुए मानक के अनुरूप गेहॅू खरीद सुनिश्चित कराया जाय। सभी प्रभारियों की व्यक्तिगत जिम्मेदारी होगी कि किसी भी केन्द्र पर बोरों के अभाव में खरीद प्रभावित न होने पाये। बोरों के अभाव में गेहूॅ खरीद प्रभावित होने की शिकायत प्राप्त होने पर नियमानुसार सम्बन्धित के खिलाफ कठोर कार्यवाही की जायेगी। 
जिलाधिकारी डा. चन्द्र ने यह भी निर्देश दिया कि गेहूॅ खरीद के सापेक्ष किसानों को समय से शत प्रतिशत भुगतान की कार्यवाई भी सुनिश्चित करायी जाय। उन्होनें यह भी निर्देश दिया कि क्रय केन्द्रों पर शासन के मंशानुसार सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करायी जाय कि किसानों को अपनी उपज बेचने में किसी प्रकार की समस्या न हो। जिलाधिकारी डा. चन्द्र ने उप जिलाधिकारी एवं तहसीलदारों को निर्देश दिया कि गेहूॅ क्रय केन्द्रों का सत्यापन कर आख्या उपलब्ध करायें। एफसीआई को निर्देश दिया गया कि गोदामों पर कैपसिटी बढ़ाकर लोडिंग, अनलोडिंग के कार्य को बढ़ाया जाय ताकि ट्रकों से होने वाली जाम की समस्या से निजात मिल सके। 
बैठक के दौरान उर्वरकों की उपलब्धता की समीक्षा करते हुए ए.आर. कोआपरेटिव को निर्देश दिया कि नियमानुसार उर्वरकों का आवंटन सुनिश्चित कराया जाय ताकि किसानों को खाद मिलने में किसी प्रकार की समस्या न हो। जिलाधिकारी डा. चन्द्र ने बाढ़ तैयारी की समीक्षा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिया। उन्होनें उप जिलाधिकारियों को यह भी निर्देश दिया कि ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण सत्र के दौरान विभिन्न योजनाओं से भी लाभान्वित किया जाय जिससे लोगों में टीकाकरण के प्रति आकर्षण बढ़ सके। 
इस अवसर पर एडीएम जयचन्द पाण्डेय, एसडीएम सदर सौरभ गंगवार आईएएस, नानपारा राम आसरे वर्मा, कैसरगंज महेश कुमार कैथल, पयागपुर कीर्ति प्रकाश भारती, मिहींपुरवा(मोतीपुर) ज्ञान प्रकाश त्रिपाठी, महसी एस.एन. त्रिपाठी, एसओसी शोभाराम वर्मा, डिप्टी आरएमओ संजीव कुमार सिंह, ए.आर. कोआपरेटिव नवीन चन्द्र शुक्ला, विभिन्न क्रय एजेन्सियों के प्रभारी व अन्य सम्बन्धित मौजूद रहे। 


बहराइच से ब्यूरो रिपोर्ट राम कुमार यादव।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने