नालों की सफाई का कार्य एक हफ्ते में करें पूरा
मथुरा || ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत मंत्री पं. श्रीकान्त शर्मा ने शनिवार को  कलेक्ट्रेट सभागार में कोरोना की संभावित तीसरी लहर को लेकर तैयारियों और मानसून को लेकर जल संरक्षण, वृक्षारोपण व बिजली विभाग के कार्यों की समीक्षा की। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की मंशा के अनुरूप योगी सरकार में मथुरा ऑक्सिजन आपूर्ति में आत्मनिर्भर बन रहा है। जनपद में अगस्त तक 20 मीट्रिक टन ऑक्सिजन उपलब्ध होगी। 

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि जनपद में जून अंत तक ही 12 मीट्रिक टन के प्लांट शुरू हो जाएंगे। जुलाई में 16 मीट्रिक टन और अगस्त तक 20 मीट्रिक टन उपलब्धता होगी। यह कोरोना की दूसरी लहर में पीक डिमांड 16 मीट्रिक टन से भी काफी अधिक है। 

 मथुरा जनपद में 5 सरकारी अस्पतालों व 7 निजी अस्पतालों में ऑक्सिजन प्लांट लग रहे हैं। 

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि इसके साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश के अनुरूप 50 बेड या अधिक के सभी अस्पतालों में भी ऑक्सिजन प्लांट सुनिश्चित करें। 

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि कोरोना टेस्टिंग के लिए वेटरिनरी यूनिवर्सिटी स्थित लैब का अपग्रेडेशन कर रोजाना 800 टेस्ट की क्षमता का कर दिया गया है। पहले 300 टेस्ट रोजाना क्षमता होने के कारण अन्य जनपदों में सैम्पल भेजने पड़ते थे। उन्होंने बताया कि दूसरी लहर में बेड की उपलब्धता 1500 तक रही है। 

 ऊर्जा मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री जी के आदेश के अनुरूप मरीजों व तीमारदारों से निजी अस्पतालों के खिलाफ मिली शिकायतों पर जांच कर  डीएम मथुरा कार्रवाई सुनिश्चित करें। साथ ही कहा कि अगर लीपापोती हुई तो जांच की भी जांच होगी और जवाबदेही सुनिश्चित होगी।

ऊर्जा मंत्री ने पीएम केयर फण्ड से सरकारी अस्पतालों को मिले संसाधन और विधायक निधि से हुई खरीद की ऑडिटिंग के भी सीडीओ को आदेश दिए। इनमें वेन्टीलेटर्स, बेड्स और अन्य इक्विपमेंट्स शामिल हैं।

मानसून की तैयारियों को लेकर ऊर्जा मंत्री ने कहा कि शहर के नालों की सफाई का शेष कार्य नगर निगम एक हफ्ते में पूरा करे। कॉलोनियों में जलभराव से निपटने के लगातार प्रयास हों। वाटर हार्वेस्टिंग और गांवों में प्राकृतिक जलाशयों को जल संचय के लिए तैयार करने के कार्य युद्धस्तर पर करें ताकि भूजल स्तर बढ़ाने का मौका व्यर्थ न जाये।

उन्होंने अगले माह तय लक्ष्य 31 लाख से अधिक वृक्षारोपण करने की योजना की भी समीक्षा की। इसके लिये ग्राम प्रधानों की मदद से ग्रामीणों को जागरूक करने के लिए कहा। कहा कि वृक्षारोपण जनांदोलन हर वर्ग के सहयोग से ही संभव होगा। 

विद्युत विभाग को नागरिकों की सुरक्षा के लिए सभी खंभों में इन्सुलेशन की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। साथ ही निर्बाध आपूर्ति देने के लिए इंजीनियर्स को बाइक से लगातार पेट्रोलिंग करने और व्यवधान आने पर अधिशासी अभियंताओं को फॉल्ट वाली जगह जाकर दीर्घकालिक समाधान निकालने के आदेश दिए।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने