मुख्यमंत्री के समक्ष यातायात निदेशालय के पुनर्गठन के सम्बन्ध में प्रस्तुतीकरण

प्रदेश के सभी जनपदों में नगरीय एवं अंतर्जनपदीय
ट्रैफिक का प्रभावी संचालन और इसकी मॉनीटरिंग अत्यन्त आवश्यक

ट्रैफिक की प्रभावी मॉनीटरिंग के निर्देश

इंटेलीजेण्ट ट्रैफिक मैनेजमेण्ट सिस्टम को सभी 17 नगर
निगमों तथा गौतमबुद्धनगर में प्रभावी ढंग से लागू करने के निर्देश

57 जिला मुख्यालयों, जहां नगर निकाय
मौजूद हैं, में भी आई0टी0एम0एस0 को लागू करने के निर्देश

टैªफिक की प्रभावी मॉनीटरिंग वीडियो वॉल के
माध्यम से की जाए और टैªफिक जाम की स्थिति न बनने दी जाए

टैªफिक के संचालन के लिए उपलब्ध मैनपावर का प्रभावी इस्तेमाल करने के निर्देश

स्कूलों के पाठ्यक्रम में टैªफिक नियमों के पालन के सम्बन्ध में सामग्री
का समावेश किया जाए, ताकि बच्चे शुरू से ही ट्रैफिक
नियमों के पालन के सम्बन्ध में जागरूक बनें

टैªफिक संचालन और मॉनीटरिंग में लगे हुए होमगार्डों के प्रशिक्षण के निर्देश

फुट पेट्रोलिंग को प्रभावी बनाया जाए: मुख्यमंत्री

टैªफिक नियंत्रण के लिए तकनीक का प्रभावी उपयोग सुनिश्चित किया जाए
 
लखनऊ: 05 जून, 2021

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के समक्ष आज यहां उनके सरकारी आवास पर यातायात निदेशालय के पुनर्गठन के सम्बन्ध में प्रस्तुतीकरण किया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश के सभी जनपदों में नगरीय एवं अंतर्जनपदीय ट्रैफिक का प्रभावी संचालन और इसकी मॉनीटरिंग अत्यन्त आवश्यक है। उन्होंने ट्रैफिक की प्रभावी मॉनीटरिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने इंटेलीजेण्ट ट्रैफिक मैनेजमेण्ट सिस्टम (आई0टी0एम0एस0) को सभी 17 नगर निगमों तथा जनपद गौतमबुद्धनगर में प्रभावी ढंग से लागू करने के निर्देश दिए। साथ ही, 57 जिला मुख्यालयों, जहां नगर निकाय मौजूद हैं, में भी आई0टी0एम0एस0 को लागू करने के निर्देश दिए।
   मुख्यमंत्री जी ने कहा कि टैªफिक की प्रभावी मॉनीटरिंग वीडियो वॉल के माध्यम से की जाए और ट्रैफिक जाम की स्थिति न बनने दी जाए। उन्होंने टैªफिक के संचालन के लिए उपलब्ध मैनपावर का प्रभावी इस्तेमाल करने के भी निर्देश दिए। स्कूलों के पाठ्यक्रम में टैªफिक नियमों के पालन के सम्बन्ध में सामग्री का समावेश किया जाए, ताकि बच्चे शुरू से ही ट्रैफिक नियमों के पालन के सम्बन्ध में जागरूक बनें। उन्होंने जगह-जगह पर टैªफिक संकेतों को स्थापित करने भी निर्देश दिए, ताकि लोगों को सही जानकारी मिल सके।
  मुख्यमंत्री जी ने कहा कि स्ट्रीट वेण्डरों की सुविधा के लिए वेण्डिंग जोन की व्यवस्था की जाए। उन्होंने टैªफिक संचालन और मॉनीटरिंग में लगे हुए होमगार्डों के प्रशिक्षण के भी निर्देश दिए। साथ ही, फुट पेट्रोलिंग को भी प्रभावी बनाने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि टैªफिक नियंत्रण के लिए तकनीक का प्रभावी उपयोग सुनिश्चित किया जाए।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी के समक्ष अपर मुख्य सचिव गृह श्री अवनीश कुमार अवस्थी ने प्रस्तुतीकरण करते हुए यातायात निदेशालय के संक्षिप्त विवरण, यातायात पुलिस की संरचना और कार्य, उपलब्धियां, प्रदेश में सड़क सुरक्षा ढांचे, बजट, तकनीकी प्रबन्धन एवं मानकीकरण, चुनौतियों, लम्बित मुद्दे एवं प्रस्तावों तथा प्रस्तावित योजनाओं के सम्बन्ध में उन्हें अवगत कराया।
इस अवसर पर पुलिस महानिदेशक श्री हितेश सी0 अवस्थी, अपर पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था श्री प्रशांत कुमार, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एवं सूचना श्री संजय प्रसाद सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने