यूथ आईकॉन प्रवीण गुप्ता की पहल पर प्रसूता की जान बचाने को आगे आए सुनील गुप्ता 

            गिरजा शंकर गुप्ता (ब्यूरों)
अंबेडकरनगर 24जून। जनपद में दुर्लभ रक्तसमूह के व्यक्ति अपना पंजीकरण अवश्य कराएं यह यूथ आईकॉन प्रवीण गुप्ता ने कहा और अपनी उपलब्धियों को बताया पूरे कोरोनाकाल में युवक मंगल दल व युवान फाउंडेशन द्वारा अब तक 100 यूनिट से अधिक रक्तदान कराया गया।
सामान्य दिनों में जब रक्तदान की बात आती थी तो लोग अपने मित्र-रिश्तेदारों तक से किनारा कस लेते थे, वहीं इस कोरोनासंकट के बाद से तो लोग रक्तदान से एकदम किनारा कस चुके हैं परिणामस्वरूप जनपद के सारे रक्तकोष रक्त की कमी से जूझ रहे हैं। ऐसे ही माहौल में एक प्रसूता को दुर्लभ रक्तसमूह बी निगेटिव की आवश्यकता पड़ी तो जनपद के दोनों रक्तकोषों में रक्त की उपलब्धता नहीं थी। परिजनों द्वारा तमाम कोशिशों के बीच उन्होंने जब यूथ आइकॉन प्रवीण गुप्ता से संपर्क साधा जिसके बाद की कोशिश के परिणामस्वरूप युवान फाउंडेशन से जुड़े युवा सुनील कुमार गुप्ता ने सहर्ष रक्तदान की इच्छा जताई और तुरन्त मेडिकल कॉलेज पहुंचकर स्वैच्छिक रूप से रक्तदान कर इस संकटकाल में मानवता का मिसाल प्रस्तुत किया।
समय पर रक्त पाकर प्रसूता के परिजनों ने युवान फाउंडेशन को धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर मुख्य रूप से प्रदीप सैनी, लैब टेक्नीशियन राजकुमार, अधिवक्ता विवेक सिंह, पवन सिंह व खुशीराम आदि उपस्थित रहे।
इस मौके पर यूथ आइकॉन एवं विवेकानंद यूथ अवार्ड विजेता प्रवीण गुप्ता ने दुर्लभ रक्तसमूह के लोगों से अपील किया कि सभी दुर्लभ रक्तसमूह के लोग राज्य रक्त परिसंचरण परिषद के वेबसाइट  https://sbtcup.org/DonarRegistration.aspx पर अपना स्वैच्छिक रक्तदाता के रूप में अपना पंजीकरण अवश्य कराएं, जिससे किसी भी दुर्लभ रक्तसमूह की आवश्यकता पड़ने पर उनसे संपर्क कर जीवन बचाया जा सके। उन्होंने यह भी बताया कि उनकी ओर से बीते कोरोनाकाल से अब तक आयोजित 12 स्वैच्छिक रक्तदान शिविरों के माध्यम से अब तक 100 यूनिट से अधिक रक्त युवक मंगल दल-ब्राहिमपुर कुशमा एवं युवान फाउंडेशन के माध्यम से इकट्ठाकर कोरोना व अन्य रोगों से पीड़ित मरीजों को उपलब्ध कराया जा चुका है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने