फलों का राजा हैं आम


      गिरजा शंकर गुप्ता (ब्यूरो)
अंबेडकरनगर । फलों के राजा आमों का इतिहास लगभग 4000 वर्ष पुराना है आम भारत से निकल कर दुनिया के बहुत से देशों में फैला हुआ है इसी अनेक प्रजातियां है इसमें दशहरी लंगड़ा चौसा सफेदा  आदि प्रमुख प्रजाति है। आमो में दशहरी की एक अपनी एक अलग पहचान है। दशहरी आम देश ही नहीं विदेशो में भी बड़े चाव से खाया जाता है दशहरी आम अपनी मिठास अपने रस व अपने स्वाद के लिए मशहूर है आज आमो का कारोबार करने वाले व्यापारी हैं उनकी भी पहली पसंद दशहरी आम ही होता है इसका एक बड़ा कारण यह है कि दशहरी आम ने आम खाने वाली शौकीनों के दिल में अपनी एक पहचान बना ली है आम खाने वाले शौकीनों की अगर बात की जाए तो उनकी जुबान पर भी एक ही नाम होता है वह नाम है दशहरी दशहरी आम की उत्पत्ति काकोरी स्थित दशहरी गांव में एक पेड़ से हुई है
जिसको मदर ट्री दशहरी भी कहते हैं। भारत के आमों का कारोबार दुनिया के दूसरे देशों में भी किया जाता है।

आम का वैज्ञानिक नाम mangifera indica है।

आम का परिचय......

आम को अंग्रेजी भाषा में ‘मैंगो’ (mango) कहा जाता है तथा आमों के वंश को ‘mangifera’ कहा जाता है। यह फल सबसे पहले केवल भारतीय उपमहाद्वीप में मिलता था, लेकिन अब धीरे धीरे अन्य देशों में भी आ गया है, आम का सर्वाधिक उत्पादक देश भारत है। आम को और अन्य देशों में भी राष्ट्रीय फल माना गया है जैसे पाकिस्तान और फिलीपींस देश में तथा बांग्लादेश में इसके पेड़ को राष्ट्रीय पेड़ कहा गया है. इस फल का द्विपदी नाम ‘भारतीय आम’ है।


आम के औषधीय गुण......


आम केवल स्वाद के लिए ही नहीं जाना जाता बल्कि इसमें बहुत सारे औषधीय गुण भी हैं:


1) आम कैंसर से बचाता है: आम में बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो कोलोन कैंसर, ल्यूकेमिया और प्रोस्टेट कैंसर से बचाते हैं. इसमें क्यूर्सेटिन, एस्ट्रागालिन और फिसेटिन जैसे ऐसे कई तत्व होते हैं जो कैंसर से बचाव करने में मददगार होते हैं.


2) आम आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है: आम में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो कि आंखों के लिए बहुत अच्छा है इससे आंखें चमकदार बनती हैं और उन की रोशनी बनी रहती है.


3) त्वचा में निखार लाता है आम: आम के गूदे का पैक लगाने पर चेहरे पर निखार आता है और क्योंकि आम में विटामिन सी भी पाया जाता है इसलिए यह संक्रमण से भी बचाता है.


4) आम कोलेस्ट्रोल नियंत्रित रखता है: आम में विटामिन सी और फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है जो बैड कोलेस्ट्रोल को संतुलित रखने में मदद करता है.


5) आम पाचन तंत्र सुधारता है: आम में कई ऐसे एंजाइम होते हैं जो प्रोटीन तोड़ने का काम करते हैं जिससे भोजन जल्दी पचता है. इसमें साइर्टिक एसिड, टरटैरिक एसिड भी पाया जाता है जो शरीर के भीतर क्षारीय तत्वों का संतुलित बनाए रखता है.


6) आम वजन संतुलित रखता है: अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आम खाइए, अगर वजन कम करना चाहते हैं तो आम की गुठली चूस चूस के खाइए. दरअसल आम में कार्बोहाइड्रेट खूब होता है जो आपकी भूख को कम करता है.


7) आम पौरुष बढ़ाता है: आम को पौरुष (सेक्स पावर) बढ़ाने वाला फल कहा गया है. इसमें विटामिन ई प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो सेक्स ताकत बढ़ाता है.


8) आम लू से बचाता है: कच्चे आम का पना पीने से गर्मी के दिनों में लू नहीं लगती और यह शरीर में पानी के स्तर को बनाए रखता है


9) आम रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है


10) आम स्मरण शक्ति को बढ़ाता है।


Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने