शिकायत होने पर 24 घंटे के अंदर बंद करना होगा Fake Account, जानिए क्या है Social Media कंपनियों के लिए नया नियम 

न्यूज़ डेस्क:- सरकार ने कहा है कि शिकायत करने के 24 घंटे के भीतर Fake Account को बंद करना नए आईटी नियमों का हिस्सा है। इसलिए Social Media दिग्गजों को इस आशय की शिकायतें मिल रही हैं।

मुख्य विशेषताएं:

  • केंद्र सरकार ने नए आईटी नियमों के तहत कार्रवाई अनिवार्य की
  • Facebook, Twitter, YouTube जैसी Social Media कंपनियों को करना होगा फॉलो
  • मशहूर हस्तियां, प्रभावशाली लोगों के फर्जी अकाउंट पर लगेगी रोक

Facebook, Twitter, Instagram and YouTubeजैसे Social Media प्लेटफॉर्म अब मशहूर हस्तियों, प्रभावशाली लोगों या प्रसिद्ध व्यापारियों और यहां तक ​​कि आम आदमी के फर्जी प्रोफाइल पर प्रतिबंध लगा सकेंगे। केंद्र सरकार ने नए आईटी नियमों के तहत Social Media कंपनियों के लिए शिकायत के 24 घंटे के भीतर फर्जी प्रोफाइल को बंद करना अनिवार्य कर दिया है। केंद्र सरकार का कहना है कि यह कदम नए आईटी नियमों का हिस्सा है। इसलिए Social Media के दिग्गजों को इस आशय की शिकायत मिलने के तुरंत बाद कार्रवाई करनी होगी।

यह कदम नए आईटी नियमों का हिस्सा है

उदाहरण के लिए “उदाहरण के लिए, यदि कोई प्रसिद्ध फिल्म अभिनेता, या क्रिकेटर, या राजनेता, या किसी अन्य उपयोगकर्ता की तस्वीर का उपयोग अनुयायियों को बढ़ाने या अधिक से अधिक लोगों तक अपना संदेश पहुंचाने के लिए करता है। आधिकारिक स्रोत ऐसी स्थिति में संबंधित व्यक्ति को उसकी फोटो या फोटो के इस्तेमाल पर आपत्ति है तो वह शिकायत कर सकता है। Social Media कंपनियों के लिए नए आईटी नियमों में इस आशय के प्रावधान शामिल किए गए हैं। ऐसे में यदि व्यक्ति शिकायत करता है। अगर ऐसा है तो Social Media कंपनी को उसकी शिकायत का निवारण करना होगा।

प्योर-प्ले पैरोडी अकाउंट से लेकर क्राइम तक भी है वजह

Social Media प्लेटफॉर्म्स पर मशहूर हस्तियों, प्रभावितों या मशहूर बिजनेसमैन के फर्जी प्रोफाइल की बड़ी समस्या है। इस तरह का फेक अकाउंट बनाने के पीछे अलग-अलग कारण हो सकते हैं। ये प्योर-प्ले पैरोडी खातों से लेकर शरारत या अपराध करने या वित्तीय धोखाधड़ी करने के लिए बनाए गए खातों तक हो सकते हैं। कुछ ऐसे एकाउंट्स लोकप्रिय हस्तियों के प्रशंसकों द्वारा भी बनाए जाते हैं। वहीं कुछ को बॉट्स के जरिए भी चलाया जाता है।

एक लोकप्रिय व्यक्तित्व की छवि को अपने प्रोफ़ाइल चित्र के रूप में उपयोग करने के अलावा, कुछ नकली प्रोफ़ाइल किसी सेलिब्रिटी/राजनेता की तस्वीर के साथ निकटता का दावा करने और पक्ष लेने के लिए मूल सामग्री को मॉर्फ करके अपनी छवि भी जोड़ते हैं

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने