प्रेसनोट.......

**डाक्टर ए०के०श्रीवास्तव, अयोध्या ब्यूरो चीफ*

अयोध्या 01 मई 2021 (सूवि)ः-जिलाधिकारी श्री अनुज कुमार झा ने बताया कि मतगणना की सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गयी है तथा मतगणना स्थल पर समय से मजिस्टेªट, पुलिस अधिकारी एवं मतगणना कार्मिक उपस्थित होकर मतगणना को 2 मई 2021 को प्रातः 8 बजे से शुरू करायें। मतगणना के बाद विजयी प्रत्याशी कोई भी जुलूस नही निकालेगा। पूरे जिले में धारा 144 लागू है। धारा 144 और कोविड प्रोटोकाल का कड़ाई से पालन किया जायेगा। सूचनाओं के आदान प्रदान हेतु नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गयी है। जिला निर्वाचन नियंत्रण कक्ष/कण्ट्रोल रूम नम्बर 05278-220380, 222380 है। इनके अलावा विकासखण्ड पूराबाजार में जोनल मजिस्टेªट सुश्री ज्योति सिंह मो0नं0 9454416103, मयाबाजार में जोनल अधिकारी श्री विजय कुमार सिंह मो0न0 9454416107, मसौधा में जोनल मजिस्टेªट श्री प्रमेश कुमार मो0न0 9454416110, सोहावल में जोनल मजिस्टेªट श्री स्वनिल कुमार यादव मो0नं0 9454416106, बीकापुर में जोनल मजिस्टेªट श्री के0डी0 शर्मा मो0नं0 9454416104, तारून में जोनल मजिस्टेªट श्री पवन कुमार गुप्ता मो0न0 9454416108, हरिग्टनगंज में जोनल मजिस्टेªट श्री डी0पी0 सिंह मो0न0 8299859598, अमानीगंज में जोनल मजिस्टेªट श्री दिग्विजय प्रताप सिंह मो0न0 9454416105, मिल्कीपुर में जोनल मजिस्टेªट श्री अरविन्द कुमार तिवारी मो0न0 9454416109, रूदौली में जोनल मजिस्टेªट श्री विपिन कुमार सिंह मो0नं0 9454416111 व मवई में जोनल मजिस्टेªट श्री मनोज कुमार सिंह मो0न0 9919369551 है। 
उन्होंने बताया कि सभी मतगणना स्थल पर मीडिया कर्मियों के कवरेज हेतु एक अलग टेन्ट कुर्सी एवं टीवी सहित व्यवस्था की जायेगी जहां से मीडिया कर्मी कवरेज करेंगे। इसमें जोनल मजिस्टेªट एवं पुलिस अधिकारी भी समन्वय कर साथ में प्रत्याशियों का ब्लाकवार गु्रप बना लिया जाय उस पर सूचनाओं का आदान प्रदान हो और पूरी मतगणना प्रक्रिया पारदर्शिता के साथ किया जाय और सूचनाओं को ज्यादा से ज्यादा गु्रप में शेयर किया जाय। इसमें सूचना विभाग के उपनिदेशक एवं अन्य कर्मी तथा खण्ड विकास अधिकारी भी समन्वय करेंगे। सभी मतगणना स्थलों को सेनेटाइज किया जाय और पर्याप्त रोशनी आदि की व्यवस्था किया जाय और कोविड प्रोटोकाल का प्रत्येक स्थल पर पालन किया जाय। कोविड के किसी भी लक्षण यदि एजेंट में पाया जाता है तो उसके स्थान पर सम्बंधित प्रत्याशी से दूसरा एजेंट बनाने का अनुरोध किया जाय। किसी भी लक्षण वाले व्यक्ति को मतगणना केन्द्र में प्रवेश की अनुमति नही दी जायेगी। जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि मतगणना स्थल पर मानक के अनुसार पुलिस एवं होमगार्ड के जवानों की तैनाती किया जाय तथा गाड़ियों के पार्किंग स्थल की भी व्यवस्था किया जाय। मतगणना कार्मिकों के डियुटी आदेश एवं पास प्रशिक्षण के दिन जारी किये गये है वे सम्बंधित अपने अपने केन्द्र पर 2 मई प्रातः 6 बजे तक अपना परिचय पत्र पर सम्बंधित चुनाव अधिकारी से हस्ताक्षर करा लें तथा पूरे लाॅकडाउन है इसलिए चुनाव में लगे मतगणना कार्मिकों के डियुटी पास की अनुमति दिया जाय तथा यह अनुमति उनके निजी वाहन एवं पब्लिक वाहन जिस पर वह सवार होंगे अपने तैनाती स्थल तक जाने तक होगी। इसका प्रत्येक स्तर पर अनुपालन किया जाय। मतगणना स्थल पर कार्मिकों के लिए और पुलिस बल के लिए पीने के लिए पानी आदि की व्यवस्था भी किया जाय। मतगणना स्थल पर एक आर0ओ0 टेबुल के पास लाउड स्पीकर सिस्टम तथा एक बाहर पूर्णकालिक लाउड स्पीकर सिस्टम/पब्लिक सूचना सिस्टम की व्यवस्था किया जाय। सूचनाओं को ज्यादा से ज्यादा प्रसारित किया जाय। किसी भी प्रकार से सभी टेबुल पर हैंड सेनेटाइजर और कोविड मेडिकल डेस्क आदि की व्यवस्था किया जाय जहां पर किसी भी व्यक्ति का लक्षण होने पर तत्काल टेस्ट कराया जा सके। इसके लिए सफाई कर्मी अतिरिक्त कार्मिक तथा सूचनाओं के वेवसाइड पर लोड करने के लिए अतिरिक्त कम्प्यूटर आपरेटर आदि की व्यवस्था किया जाय। जिलाधिकारी ने कहा कि आप लोग व्यवहारिक समस्याओं को निदान करने हेतु आपेक्षित कार्यवाही करें तथा मीडिया के सूचना आदान प्रदान में पब्लिक एडेªस सिस्टम का भी इस्तेमाल करें तथा बेहतर समन्वय से कार्यो को सम्पादित करें। अतिरिक्त कार्मिको की आवश्यकता हो तो राजस्व विभाग के लेखपाल एवं विकास विभाग के कर्मचारी/शिक्षा विभाग के कर्मचारी की तैनाती कर लिया जाय। इस बैठक में पुलिस अधीक्षक नगर श्री विजय पाल सिंह ने सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी दी तथा इसमें समस्त अपर जिलाधिकारी, उपजिलाधिकारीगण, क्षेत्राधिकारीगण आदि उपस्थित थे।  
मण्डलीय सूचना कार्यालय अयोध्या
--------------------------------------------------------

अयोध्या 01 मई 2021 (सूवि)ः-जिलाधिकारी श्री अनुज कुमार झा ने बताया कि मतगणना की सभी 11 स्थानों पर तैयारियां पूर्ण कर ली गयी है। कोविड 19 की द्वितीय लहर को देखते हुये सभी 11 मतगणना स्थलों को वी-सेनीटाइज करा दिया गया है। कोविड डेस्क की स्थापना कर दी गयी है। उन्होंने बताया कि मतगणना कल 2 मई को प्रातः 8 बजे से प्रारम्भ होगी। मतगणना सहायक प्रातः 6 बजे तक अपनी उपस्थिति दर्ज कराये। मतगणना परिणाम आने के पश्चात कोई भी विजयी प्रत्याशी किसी भी प्रकार न तो विजय जुलूस निकालेगा न ही किसी प्रकार का हर्ष प्रकट करेगा। पूरे जनपद में धारा 144 लागू है। जनपद के सभी अपर जिलाधिकारी, उपजिलाधिकारी, क्षेत्राधिकारी को धारा 144 का कड़ाई से अनुपालन कराने के निर्देश दे दिये गये है। उन्होंने कहा कि कोविड 19 की द्वितीय लहर बड़ी तेजी से फैल रहा है ऐसे में जनपद को संक्रमण से बचाने हेतु आवश्यक हो गया है कि कोई भी विजयी प्रत्याशी न हो, विजय जुलूस निकालेगा, न ही ऐसा कोई कृत करेगा जो रनर प्रत्याशी को अप्रिय लगे और न ही मतगणना स्थल से अपने साथियों के साथ समूह में जायेगा। धारा 144 के तहत किसी भी स्थल पर 5 से अधिक व्यक्ति एकत्र नही हो सकते है। उन्होने कहा कि सभी उपजिलाधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी, सभी क्षेत्राधिकारी, सभी थाना प्रभारी अपने-अपने क्षेत्र के प्रत्याशियों की बैठक कर अथवा सम्पर्क कर सभी को यह स्पष्ट कर दें जनपद में धारा 144 लगी है ऐसे में सभी प्रकार के जुलूस आदि निकालने पर प्रतिबंध है। जो प्रत्याशी जुलूस आदि निकालेंगे उनके खिलाफ सख्त कानूनी कार्यवाही की जायेगी। इसी राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा भी निर्देश जारी किया गया है।
मण्डलीय सूचना कार्यालय अयोध्या

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने