मिर्जापुर। जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में कोविड-19 को लेकर बुलाई गई बैठक में बताया कि शनिवार रात 8 बजे से सोमवार सुबह 7 बजे तक पूरे जिले में पूर्ण लाकडाउन रहेगा। अत्याश्यक सेवाएं मेडिकल हाल, अस्पताल, सब्जी आदि की दुकानें खुली रहेंगी। लॉकडाउन अवधि में मंदिर में दर्शन- पूजन बंद रहेगा। इस दौरान कोई भी प्रतिष्ठान नहीं खुलेगा। सभी लोग घरों में रहेंगे। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करेंगे।
उन्होंने जन सामान्य से कहा कि कोविड-19 के संक्रमण से बचने के लिए दो गज की दूरी और मास्क जरूरी का कड़ाई से पालन आवश्यक है। जिलाधिकारी ने बताया कि तेजी के साथ बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए यह निर्णय तत्काल प्रभाव से लिया गया है। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। जिलाधिकारी ने कहा है कि मास्क और सैनिटाइजर का प्रयोग करें, भीड़ से बचें, समूह के रूप में ना दिखें। आवश्यकता पड़ने पर ही घर से बाहर निकलें। जिलाधिकारी ने सभी उप जिलाधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा है कि आवश्यक सेवाओं को छोड़कर लाकडाउन का कड़ाई से पालन कराना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने कहा कि रविवार को स्वच्छता के साथ ही सैनिटाजेशन का अभियान चलाया जाए। जिलाधिकारी ने जिले के समस्त गेहूं क्रय केंद्रों पर आने वाले किसानों और अन्य लोगों को मास्क के साथ ही सैनिटाइजर का उपयोग करने का निर्देश दिया। कहा, कोविड प्रोटोकाल का पूर्ण पालन हो, ताकि संक्रमण फैलने की आशंका न रहे। बैठक में अपर जिलाधिकारी यूपी सिंह, अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे अमरेंद्र कुमार, उप जिलाधिकारी सदर गौरव श्रीवास्तव, उप जिलाधिकारी मड़िहान रोशनी यादव, उप जिलाधिकारी चुनार, उप जिलाधिकारी लालगंज, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ पीडी गुप्ता उपस्थित रहे।
लॉकडाउन के दौरान मंदिर में नहीं मिलेगा प्रवेश
लॉकडाउन के दौरान विंध्याचल मंदिर सहित अन्य मंदिरों व धार्मिक स्थलों में भक्तों का प्रवेश भी प्रतिबंधित रहेगा। केवल मंदिर के श्रृंगारिया व पुजारी ही पूजन अर्चन इत्यादि के लिए जाएंगे। नवरात्र के चलते बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन पूजन के लिए देश के कोने कोने से विंध्याचल आते हैं। ऐसे में विभिन्न सूचना माध्यमों से यह जानकारी प्रसारित की जा रही है, ताकि भक्त मंदिर में दर्शन के लिए इस दिन आएं।
बाहर से आ रहे प्रवासी कराएं जांच, सात दिन तक क्वारंटीन रहें
एडीएम वित्त एवं राजस्य यूपी सिंह ने बताया कि बाहर से आने वाले प्रवासियों को अपनी कोरोना जांच करानी होगी। अगर उनको बुखार या जुकाम है तो वे अवश्य जांच कराएं। ग्रामीणों से भी अपील की पास पड़ोस या गांव में आने वाले प्रवासियों पर वह भी नजर रखें और इसकी सूचना जिले में बने कंट्रोल रूम को दें। एडीएम ने कहा कि पंचायत चुनाव के चलते बाहर से बड़ी संख्या में लोग आ रहे हैँ या उनके आने की संभावना है। ऐसे में संक्रमण बढ़ने की संभावना है। उन्होंने कहा कि कोई लक्षण हो या न हो कम से कम सात दिनों तक अलग कमरे में रहें। अलग बाथरूम का इस्तेमाल करें। किसी प्रकार का लक्षण दिखने पर जांच अवश्य कराएं।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने