*चुनावी रंजिश में पूर्व प्रधान के पुत्र की हत्या, मुंह में कपड़ा व बंधा मिला हाथ*


पयागपुर (बहराइच)। चुनावी रंजिश में अकरौरा गांव के पूर्व प्रधान के बेटे की हत्या कर शव को नहर के किनारे झाड़ी में फेंक दिया गया। युवक के मुंह में कपड़ा भर दिया गया था और दोनों हाथ बंधे हुए थे। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। बेटे की मौत की खबर सुनते ही घर में कोहराम मच गया और आक्रोशित परिजनों ने थाने पर पहुंचकर घेराव कर प्रदर्शन शुरू कर दिया। अधिक पुलिस बल देखकर परिजन और भड़क गए और हाईवे जामकर प्रदर्शन करने लगे। मामला बढ़ता देख एसपी मौके पर पहुंची और परिजनों को न्याय दिलाने का आश्वासन देकर जाम को खत्म कराया। पुलिस ने मृतक के छोटे भाई की तहरीर पर आठ लोगों के खिलाफ नामजद मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है। एसपी ने घटना के खुलासे के लिए चार टीमें गठित की हैं।
पयागपुर थाना क्षेत्र के ग्राम सभा अकरौरा निवासी नीलम चौधरी पूर्व प्रधान हैं। इस बार इनकी बहू सुमन चौधरी चुनाव मैदान में है। चुनाव के किसी काम से पूर्व प्रधान का 45 वर्षीय बेटा धर्मेंद्र चौधरी बृहस्पतिवार को बहराइच के लिए बाइक से घर से निकला था। देर शाम तक जब वापस नहीं आया तो परिजनों ने तलाश शुरू की। काफी खोजबीन के बाद जब युवक का पता नहीं चला तो परिजनों ने थाने में गुमशुदगी दर्ज कराई। शुक्रवार सुबह लगभग 11 बजे देहात कोतवाली क्षेत्र के रसूलपुर नहर के पास झाड़ी में मिली। युवक के मुंह में कपड़ा भरा हुआ था और दोनों हाथ पीछे की तरफ बंधे हुए थे। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर परिजनों को सूचना दी। बेटे की मौत की खबर सुनते ही घर में कोहराम मच गया।


आक्रोशित परिजनों ने थाने पहुंचकर घेराव करते हुए नारेबाजी शुरू कर दी। देखते ही देखते थाने पर लोगों का हुजूम एकत्र हो गया और लोगों ने गोंडा-बहराइच हाईवे पर पहुंचकर सड़क जामकर प्रदर्शन शुरू कर दिया। तीन घंटे आक्रोशित परिजन व ग्रामीण हाईवे जामकर प्रदर्शन करते रहे। घटना की सूचना पर एसपी सुजाता सिंह, एएसपी नगर कुंवर ज्ञानंजय सिंह, सीओ पयागपुर केपी सिंह, एसडीएम कीर्ति प्रकाश भारती समेत अन्य थानों की फोर्स मौके पर पहुंच गई।
मृतक के परिजनों ने एसपी को बताया कि इस बार सामान्य सीट होने के कारण चुनाव न लड़ने की धमकी दी जा रही थी। बार-बार अलग-अलग लोगों से चुनाव न लड़ने की बात कहते हुए विपक्षी धमकी दे रहे थे। जब चुनाव मैदान से नहीं हटे तो हमारे बेटे की हत्या करा दी गई। एसपी ने पीड़ित परिजनों को न्याय दिलाने का आश्वासन देकर प्रदर्शन को खत्म कराया। एसपी के आदेश पर थानाध्यक्ष पयागपुर मुकेश सिंह ने मृतक के छोटे भाई अनिल कुमार चौधरी की तहरीर पर आठ लोगों के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज कर दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया है।
मृतक धर्मेद्र के परिजनों ने रोते-बिलखते हुए एसपी को बताया कि वह कभी घर से अकेले नहीं जाता था, लेकिन गुरूवार को वह किसी काम करवाने की बात कहते हुए जल्दी में घर से अकेेले ही बाइक से चला गया था। अब वह लौटकर कभी नहीं आएगा। एसपी ने पीड़ित परिवार को समझाते हुए न्याय दिलाने का भरोसा दिलाया।

पयागपुर प्रकरण में मृतक के भाई की तहरीर पर आठ लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी गई है। आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए चार टीमें गठित की गई है। जल्द ही आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा जाएगा।
सुजाता सिंह, एसपी बहराइच।


बहराइच से ब्यूरो रिपोर्ट राम कुमार यादव।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने