*फसल के लिए धरने पर बैठे भारतीय किसान यूनियन के लोग*


गोंडा। आधी फसल की मांग को लेकर भारतीय किसान यूनियन मंडल अध्यक्ष नौशाद खान के नेतृत्व में शुक्रवार को भारतीय किसान यूनियन के जिलाध्यक्ष दीपक वर्मा के साथ केशवनगर के किसान धरने पर बैठे।
शुक्रवार को केशवनगर ग्रांट स्थित उतरौला के पूर्व विधायक आरिफ़ अनवर हाशमी की 90 बीघा जमीन को जनवरी में प्रशासन ने कुर्क किया था। किसानों को उनके खेतों में न जाने की सख्त चेतावनी दी गई थी, लेकिन किसानों ने अपने परिवार के भोजन के लिए खेतों में लगी हुई गेहूं की फसल को खाद पानी देना बंद नहीं किया गया।


जब फसल काटने की बारी आई तो किसानों को बिना किसी सूचना के नायाब तहसीलदार मनकापुर कंबाइन लेकर फसल कटवाने आ गए। जब किसानों द्वारा आधी फसल की मांग की तो तहसील दार साहब ने उन्हें डांट फटकार कर भगा दिया जिसकी सूचना मिलते ही देवीपाटन मंडल अध्यक्ष नौशाद खान जिलाध्यक्ष दीपक वर्मा, मंडल उपाध्यक्ष शहजाद अली, जिला महासचिव लवकुश कुमार, अशोक पाल, खुर्शीद इदरीशी लालजी वर्मा के साथ किसानों के साथ में खेतों में ही धरने पर बैठ गए तेज धूप के कारण एक महिला बेहोश भी हो गई। जनवरी 2021 में शासन प्रशासन द्वारा आरिफ अनवर हाशमी की 90 बीघा की जमीन को कुड़क कर दिया गया था।
जिसमें से उपजिलाधिकारी मनकापुर द्वारा 52 बीघे जिसमें गेहूं का फसल लगाया गया उसमें लाल झंडी लगवा कर उन्हें खेतो में घुसने से सख्त हिदायत दी थी। इस बाबत उप जिला अधिकारी मनकापुर हीरालाल ने बताया कि मामला संज्ञान में है । मौके पर पहुंच रहा हूं उक्त संपत्ति को कुर्क कर दिया गया है इसमें किसी का कोई हक नहीं है शासन प्रशासन की जिम्मेदारी है।


गोंडा से राघव राम तिवारी की रिपोर्ट।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने