उतरौला (बलरामपुर) जैसे जैसे गर्मी अपना रुख बदलती जा रही है ठीक उसी तरह दिनों दिन पीने के लिए पानी का संकट गहराता जा रहा है।उसको देखते हुए पानी के लिए उपलब्ध कराए गए संसाधन मजाक साबित हो रहे हैं। सरकारी हैंण्डपंपो का यह हाल है कि जगह जगह लगे इंण्डिया हैंडपंप शोपीस बने हुए हैं।
      बीते कुछ दिनों से शासन के मंशानुरूप इंडिया मार्का सरकारी हैंडपंप स्थापित कराये गये जिसके पीछे मंशा यह थी कि नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों के बाशिंदों को आसानी से पीने का पानी उपलब्ध हो सके।मगर हैरत की बात यह है कि शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के ग्राम महुवा बाजार,हासिमपारा,बकसरिया, बदलपुर चौखड़िया, पकड़ी बाजार, जाफराबाद, इमलिया बनघुसरा,चमरुपुर,मझौव्वा कुरथुवा में लगे हैंडपंपों में से अधिकतर हैंडपंप दुर्दशा के शिकार बने हुए हैं। अधिकांश जगहों पर हैंडपंप खड़े नजर आते हैं पर इनसे एक बूंद पानी की एक बूंद पानी की भी उम्मीद नहीं की जा सकती है। क्षेत्र में बढ़ रही सदीद गर्मी में लगे हैंडपंप लोगों के लिए मुंह चिढ़ाते नजर आ रहे हैं।
जिन पर किसी भी जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा ध्यान नहीं दिया जा रहा है। और लोगों को गर्मी शुरू होते ही पेयजल की समस्या से जूझना पड़ रहा है।
असगर अली
 उतरौला

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने