*कोरोना जांच के इंतजार में 17 घंटे तड़पकर तोड़ दिया दम*


बहराइच। रायपुर गांव निवासी एक वृद्ध की तबियत खराब थी। इस पर उसे बृहस्पतिवार रात को मेडिकल कॉलेज में लाकर भर्ती कराया गया, लेकिन कोरोना जांच न होने के चलते मरीज का इलाज शुरू नहीं हो सका। शुक्रवार को बाजार से किट लाकर देने के बाद मरीज की कोरोना जांच हुई। इस दौरान मरीज और उसके तीमारदार 17 घंटे तक तड़पते रहे। रिपोर्ट निगेटिव आई, लेकिन कुछ ही देर में वृद्ध की मौत हो गई। पीड़ितों ने शिकायत सीएमएस व सीएमओ से की है।
मेडिकल कॉलेज में ब्लड बैंक के निकट रैन बसेरा स्थित है। रैन बसेरा में एंटीजन और आरटीपीसीआर जांच होती है। एंटीजन जांच नि:शुल्क हो रही है जबकि 15 अप्रैल तक आरटीपीसीआर जांच का 600 रुपये पड़ता था। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से किट नि:शुल्क में उपलब्ध कराया जाता है। लेकिन कोरोना जांच कराने वाले लोगों को किट भी खरीदकर लानी पड़ती है। सदर तहसील के रायपुर गांव निवासी राजदत्त तिवारी (58) की तबियत गुरुवार को अचानक खराब हो गई। खून की काफी कमी हो गई। हार्ट में भी समस्या थी। इस पर परिवार के लोग राजदत्त तिवारी को मेडिकल कालेज के अस्पताल में लेकर आए।


यहां पर तैनात चिकित्सक ने बिना कोरोना जांच के इलाज से इंकार कर दिया। इस पर परिवार के लोग उसका कोरोना जांच कराने के लिए रैन बसेरा स्थित लैब ले गए। लेकिन यहां जांच नहीं हो सकी। इस पर उसे पुन: बेड पर ले जाकर भर्ती करा दिया गया। इस दौरान मरीज की हालत बिगड़ती गई। जिस पर उसे ऑक्सीन लगाया गया। शुक्रवार को पुन: सभी कोरोना जांच के लिए गए। लेकिन जांच नहीं हो सका।
लैब में तैनात कर्मचारी ने किट बाजार से खरीदकर लाने की बात कही। इस पर सहयोगी गांव निवासी अभय प्रताप सिंह बाजार से किट खरीदकर लाया गया। रात 11 बजे से शुक्रवार दोपहर चार बजे तक उसकी जांच नहीं हो सकी। किट खरीदने के बाद कोरोना जांच हो सकी। जांच में वृद्ध की रिपोर्ट निगेटिव आई। लेकिन इलाज के अभाव में ग्रामीण की मौत हो गई। पीड़ित के तीमारदारों ने इसकी शिकायत सीएमएस व सीएमओ से की है।
स्वास्थ्य विभाग की ओर से एंटीजन जांच नि:शुल्क किया जा रहा था। जबकि संपर्क में आए लोगों की आरटीपीसीआर जांच नि:शुल्क की जा रही थी, लेकिन प्रदेश में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए 16 अप्रैल से आरटीपीसीआर जांच भी फ्री कर दी गई है। ऐसे में अब लोग आरटीपीसीआर जांच भी फ्री में करा सकते हैं।

शासन की ओर से एंटीजन और आरटीपीसीआर जांच फ्री कर दी गई है। यह नियम जिला में लागू कर दिया गया है। रायपुर निवासी राजदत्त तिवारी की कोरोना जांच के लिए कोरोना किट बाजार से लाने और आरटीपीसीआर का पैसा मांगने की अब जानकारी हुई है। शिकायत मिलने पर संबंधित के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। फ्री जांच की नोटिस भी चस्पा की जा रही है।
डॉ. राजेश मोहन श्रीवास्तव सीएमओ।।


बहराइच से ब्यूरो रिपोर्ट राम कुमार यादव।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने