भारतीय कप्तान विराट कोहली का इंग्लैंड के खिलाफ हिटमैन रोहित शर्मा को आराम देकर शिखर धवन और लोकेश राहुल को ओपनिंग पर आजमाने का दांव क्लिक नहीं किया। शीर्ष क्रम की विफलता के बाद मेजबान टीम पहले टी-20 में 7 विकेट पर 124 रन ही बना सकी। इंग्लैंड की टीम ने 15.3 ओवरों में दो विकेट पर 130 रन बनाकर आठ विकेट से जीत हासिल कर ली। पांच मैचों की सीरीज में इंग्लैंड ने 1-0 से बढ़त बना ली है। मैच में 23 रन देकर तीन विकेट लेने वाले जोफ्रा आर्चर मैन ऑफ द मैच रहे। 


भारत की ओर से अगर मध्यक्रम में श्रेयस अय्यर ने 67 रन की पारी नहीं खेली होती तो इतना भी स्कोर भी नहीं बनता। अय्यर ने इस प्रारूप में अपना तीसरा अर्द्धशतक बनाते हुए 48 गेंदों पर आठ चौके और एक छक्का लगाया। वह अंतिम ओवर में जॉर्डन की गेंद पर सीमारेखा पर मलान के हाथों लपके गए।
लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम को ओपनरों जेसन राय (49)और जोस बटलर (28) ने पहले विकेट पर 72 रन की साझेदारी कर अच्छी शुरुआत दिलाई थी। जेसन ने 32 गेंदों पर चार चौके और तीन छक्के जड़े। बटलर ने 24 गेंदों पर खेली गई पारी में दो चौके और एक छक्का लगाया।  इंग्लैंड को पहला झटका आठवें ओवर में लगा जब बटलर को चहल ने पगबाधा आउट कर दिया। जेसन को वाशिंगटन सुंदर ने पवेलियन भेजा। जॉनी बेयरस्टो 26 रन पर नाबाद रहे जबकि डेविड मलान ने 24 रन की अविजित पारी खेली। इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने दिखा दिया कि पिच में ऐसा कुछ नहीं था। विजयी रन मलान के बल्ले से छक्के के रूप में निकला। स्पिनर अक्षर पटेल ने तीन ओवरों में 24 रन दिए थे। जबकि डेढ़ साल बाद वापसी करने वाले भुवी ने दो ओवरों में 15 रन दिए।

पावरप्ले में दूसरा छोटा स्कोर

इससे पहले इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन ने पहले भारतीय टीम को बल्लेबाजी पर उतारा। पहला ओवर स्पिनर आदिल राशिद ने फेंका जिसमें दो रन आए। दूसरे ओवर में लोकश राहुल आर्चर की गेंद पर बोल्ड हो गए। भारतीय टीम पहले छह ओवरों में 22 रन ही बना पाई थी। इनमें से 16 अकेले पंत (21) के बल्ले से थे। भारतीय टीम का पावरप्ले में यह अपना दूसरा सबसे छोटा स्कोर रहा। इससे पहले 2016 में पाकिस्तान के खिलाफ ढाका में 3 विकेट गंवाकर 21 रन बनाए थे।

नहीं चले शीर्ष क्रम के धुरंधर 

पहले तीन बल्लेबाज लोकेश राहुल (01), शिखर धवन (04) और कप्तान विराट कोहली (00) के बल्ले से तो एक चौका भी नहीं निकला जबकि तीनों ने मिलाकर 21 गेंदें खेली थी। दूसरी ओर पंत ने अपनी तीसरी ही गेंद पर चौका जड़ दिया था। तीन शीर्ष बल्लेबाजों ने कुल पांच रन बनाए। तीसरे ओवर में राशिद ने कोहली को कैच आउट करा दिया जबकि धवन को पांचवें ओवर में मार्क वुड ने क्लीन बोल्ड कर दिया।

तीसरी बार खाता नहीं खोल सके कोहली

भारतीय कप्तान विराट कोहली टी-20 में तीसरी बार शून्य पर आउट हुए। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2017 में गुवाहाटी में और आयरलैंड के खिलाफ 2018 में डबलिन में बिना खाता खोले आउट हुए थे।

श्रेयस-हार्दिक की अहम साझेदारी 

पंत ने 23 गेंदों पर 21 रन की तेज पारी खेली जिसमें दो चौके और एक छक्का शामिल था। आर्चर की गेंद पर रिवर्स फ्लिक से बाउंड्री दर्शनीय थी। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज को स्टोक्स ने दसवें ओवर में बेयरस्टो के हाथों कैच करा दिया। उसके बाद श्रेयस अय्यर और हार्दिक पंड्या ने  54 रन की साझेदारी की। हार्दिक ने 21 गेंदों पर 19 रन बनाए जिसमें एक चौका और एक छक्का शामिल था। 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने