बलरामपुर /कंप्यूटर टीचर के बेटे ने पीसीएस की परीक्षा में लहराया परचम पढ़ाई में मामा ने लगा दिया अपनी पूरी जमा पूंजी । आपको बता दें कि बलरामपुर खलवा निवासी कमलेश कुमार शुक्ला के बड़े बेटे सुशांत शुक्ला ने UP लोक सेवा आयोग द्वारा बुधवार के दिन PCS 2019  के परीक्षा में अल्ट्रा वी रैंक लाकर बाजी मार दी । 
खबर मिलते ही पूरे घर में जश्न का माहौल छा गया । बता दें कि सुशांत शुक्ला शुरू से ही बलरामपुर मॉडर्न स्कूल बलरामपुर के छात्र रहे हैं और बचपन से ही मेधावी  रहे हैं । मॉडर्न इंटर कालेज मे शुरू से ही प्रथम श्रेणी मे छाए रहना सुशांत की आदत सी बन गई थी ।
 उन्होंने यहां भी परीक्षा टाप की है।  सुशांत की प्रतिभा का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता हैं कि इंटरमीडिएट के सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा में देवीपाटन मंडल टॉप किया । इसके पश्चात एनआईटी वारंगल से बीटेक की परीक्षा पास करने के  पश्चात देश की जानी-मानी कंपनी विप्रो में जॉब लग गई । लेकिन बचपन से ही मेधावी विचार के सुशांत कुछ अलग करने की चाहत मे फिर से पढ़ाई का रुख किया ।  ऐसे में उन्होंने आईएएस और पीसीएस की परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी । इन प्रतियोगी परीक्षाओं में अभ्यार्थियों की आर्थिक स्थिति का मजबूत होना भी आवश्यक होता है ऐसे में उनके मामा हरिवंश  तिवारी जो गोंडा के बड़े व्यापारी हैं ने अपना महत्वपूर्ण रोल अदा किया और अपनी पूरी जिम्मेदारी निभाते हुए जमा पूंजी लगा दी । 
 उन्हें इस बात का एहसास हो चुका था कि उनका भांजा मेघावी है और वह दुनिया की कोई परीक्षा पास कर सकता है  लेकिन कहा जाता है कि आईएएस की परीक्षा में मेहनत के साथ भाग्य का भी साथ होना जरूरी होता है । शायद कुछ यही हुआ  सुशांत के साथ।  लगातार दो बार आईएएस के इंटरव्यू में फेल होने पर पी सीएस मे भी हाथ आजमाया । मेहनत और भाग्य ने साथ दिया तो  मंगलवार शाम को यूपीपीसीएस के परीक्षा परिणाम में मेधावी का नाम 18 वे नंबर पर dfo के पद पर आया। 
 बता दें कि परीक्षा परिणाम आते ही उनकी मां रोने लगी क्योंकि बेटा पहले कई बार ias की  परीक्षा में फेल हो चुका था ऐसे में इस बार परीक्षा पास करने पर  सुशांत के मां और बाप दोनों बेहद भावुक हो गए।  अब उनके घर में जश्न का माहौल है   उनके पिता कंप्यूटर की कोचिंग पढाते हैं व माता जी हाउस वाइफ है।  इसके अतिरिक्त  उन का छोटा भाई सिद्धांत भी बेहद मेघावी है जो फिलहाल वह एक  जानी मानी मल्टीनेशनल कंपनी  में बड़े पद पर काम कर रहा है।  लेकिन उनका परिवार एक मध्यवर्गीय श्रेणी से आता  हैं इसलिए परिवार के लोग यूपी पीसीएस की परीक्षा पास करने पर बेहद खुश हैं।  क्योंकि समाज में प्रशासनिक अधिकारियों का अपना एक जलवा होता है जिसको देखते हुए उनके बड़े भाई समाजसेवी व पत्रकार अजीत शुक्ला ने बताया कि हमारा परिवार बेहद मध्यवर्गीय परिवार है और हमें इस बात की खुशी है कि आज हमारे घर से कोई लड़का निकल कर अपने खानदान का नाम रोशन किया है । रोचक बात और है कि सुशांत के बाबा स्वर्गीय श्री सूर्य नारायण शुक्ला जंगल विभाग में दरोगा थे । और उनकी चाहत थी कि उनके बेटे बड़े होकर dfo या रेंजर बने । ऐसी स्थिति में बेटों ने भले ही बाबा का सपना ना पूरा किया हो लेकिन आज सुशांत ने डीएफओ के पद पर चयनित होकर अपने बाबा के बरसों पुरानी इच्छा को पूर्ण कर दिया । सुशांत के चयन पर पूरे मोहल्ले में खुशी का माहौल है। 
 इतना ही नहीं सुशांत के छोटे भाई प्रशांत जिनका चयन अभी हाल ही में बैंक में हुआ है उन्होंने बताया कि सुशांत के परीक्षा पास करने से परिवार के अन्य लोग उनसे प्रेरणा लेकर आगे बढ़ेंगे अब सुशांत के चयन से उनके ननिहाल में मामा मामी नाना सहित पूरे नानिहाल में खुशी का माहौल है वहीं दूसरी तरफ उनके जन्म स्थान खलवा मोहल्ला में भी जश्न का माहौल है। 

आनन्द मिश्र
 बलरामपुर 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने