अंबेडकरनगर। जिले के करीब पौने चार लाख किसानों के लिए खुशखबरी है। मार्च के अंत तक किसानों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 2 हजार रुपये के हिसाब से 76 करोड़ 12 लाख 48 हजार रुपये की राशि पहुंच जाएगी। खास बात यह है कि इस बार बीते दिनों चले विशेष अभियान के तहत 4985 नए किसानों को प्रथम किस्त का लाभ मिलेगा। कृषि विभाग के अधिकारियों ने किसानों का संबंधित डाटा शासन को प्रेषित कर दिया है। ऐसे में उम्मीद है कि मार्च के अंतिम सप्ताह तक किसानों के खाते में योजना की राशि पहुंच जाएगी।
किसानों की आय बढ़ाने व कृषि कार्यों में मदद के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत किसानों को प्रत्येक वर्ष 6 हजार रुपये का लाभ दिया जा रहा है। यह रकम किसानों को तीन किस्तों में 2-2 हजार रुपये के हिसाब से दी जा रही है। बीते दिसंबर में योजना के तहत किसानों को किस्त मिली थी। ऐसे में इस वर्ष की अंतिम किस्त मार्च में किसानों के खाते में भेजने की तैयारी है।

इस बार योजना के तहत जिले के 3 लाख 80 हजार 624 किसानों को लाभ मिलेगा। इसमें 4985 किसान ऐसे हैं, जिन्हें पहली बार योजना का लाभ मिलेगा। आवेदन के समय उनके डाटा में त्रुटि आ गई थी, जिसे सत्यापन के लिए बीते दिनों शासन की ओर से निर्देशित किया गया था। सभी ब्लॉक मुख्यालयों पर शिविर लगाकर त्रुटि में सुधार किया गया था। ऐसे में 4985 किसान नए बढ़े हैं, जिन्हें मार्च में पहली किस्त का लाभ मिलेगा। सभी किसानों के खाते में 2 हजार रुपये की दर से 76 करोड़ 12 लाख 48 हजार रुपये की राशि भेजी जाएगी।
किसान बोले, योजना का मिल रहा लाभ
योजना के तहत इस बार किसानों को आठवीं किस्त जारी की जाएगी। अब तक किसानों को 7 किस्तों का लाभ मिल चुका है। किसान रामभुवाल, शिवनायक, गंगाराम व रामसूरत ने सरकार की इस योजना को काफी अच्छा बताया। उन्होंने कहा कि इस योजना से किसानों को सीधे तौर पर लाभ मिल रहा है। परंतु सरकार को बढ़ती महंगाई आदि को देखते हुए किस्त की धनराशि को कम से कम डबल करना चाहिए। इससे किसानों को काफी राहत मिलेगी। मौजूदा समय में डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं। इससे किसानों की मुश्किलें बढ़ रही हैं। ऐसे में सरकार को किसानों की दिक्कतों को समझते हुए इस पर गंभीरता से विचार करना चाहिए।
छूटे किसानों को भी दिलाया जाएगा लाभ
जिले में इस बार 3 लाख 80 हजार 624 किसानों के खाते में पीएम किसान निधि की राशि आएगी। इसमें 4985 किसान नए हैं, जिन्हें पहली बार योजना का लाभ मिलेगा। अन्य छूट किसानों को भी योजना का लाभ दिलाने का प्रयास जारी है। जल्द ही किसानों के खाते में शासन से दो-दो हजार रुपये भेजे जाएंगे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने