गोण्डा-दिनांकः 16.03.2021

*आयुक्त व आईजी ने जनपद बहराइच की तहसील पयागपुर का औचक निरीक्षण कर देखा तहसील समाधान दिवस का हाल*

*जन शिकायतों का निस्तारण लंबित न रहने पाए*,

 *आयुक्त ने त्वरित निस्तारण के दिए निर्देश*

       आयुक्त, देवीपाटन मंडल एसपीएस रंगाराव व पुलिस महानिरीक्षक डॉ० राकेश सिंह ने आज जनपद  बहराइच के तहसील पयागपुर में आकस्मिक पहुंचकर संपूर्ण समाधान दिवस का हाल देखा तथा उपस्थित लोगों की जन समस्याएं सुनकर उसको त्वरित निस्तारण हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। आयुक्त एवं पुलिस महानिरीक्षक ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे अपने विभाग से संबंधित जन समस्याओं का गुणवत्ता पूर्ण ढंग से निस्तारण करें और कोई भी जन शिकायत लंबित न रहने पाए। 
    जन समस्याएं सुनने के पश्चात दोनों अधिकारियों ने उपस्थित सभी थानाध्यक्षों से उनके क्षेत्र की शांति व्यवस्था के संबंध में जानकारी भी ली। 
        आयुक्त व पुलिस महानिरीक्षक ने नवनिर्मित तहसील भवन पयागपुर के आसपास भ्रमण करके निर्माण कार्यों का निरीक्षण भी किया तथा वन विभाग व विद्युत विभाग के सहयोग से निर्धारित प्लान बना कर वृक्षारोपण व स्ट्रीट लाइट लगाए जाने के निर्देश दिए।
         संपूर्ण समाधान दिवस में आबादी कब्जा, भूमि पर जबरन कब्जा तथा वरासत आदि से संबंधित अधिकतर मामले सामने आए, जिस पर आयुक्त ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे स्वयं जांच कर नियमानुसार कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। 
         आयुक्त के समक्ष दुर्गा पूजा समिति भूप गंज के उपाध्यक्ष श्याम जी मिश्र द्वारा शिकायत की गई दुर्गा पूजा स्थल पर अवैध निर्माण किया जा रहा है, जिस पर आयुक्त ने उप जिलाधिकारी पयागपुर व क्षेत्राधिकारी पयागपुर को निर्देशित किया कि वे जांच कर तत्काल आवश्यक कार्रवाई कराएं। विकासखंड पयागपुर के गंगापुर निवासी अवध राम पुत्र गुलाम ने अपने राशन कार्ड में यूनिट बढ़ाए जाने का आवेदन प्रस्तुत किया तथा शेषराज पुत्र राम उदित ग्राम खजुरी ने परिवार रजिस्टर की नकल और वृद्धावस्था पेंशन दिलाए जाने का अनुरोध किया, जिस पर आयुक्त ने सभी मामलों में जांच कर कार्रवाई किए जाने के निर्देश दिए। इसी प्रकार ग्राम रोहिणीभारी के गोपी चंद्र मिश्र द्वारा चारागाह को कब्जा मुक्त किए जाने का आवेदन पत्र दिया गया जिस पर आयुक्त ने 3 दिन के भीतर पैमाइश करा कर एक सप्ताह के भीतर नियमानुसार कार्रवाई किए जाने के निर्देश दिए। 
           आयुक्त एवं पुलिस महानिरीक्षक ने तहसील के थानाध्यक्षों से त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दृष्टिगत शांति व्यवस्था की जानकारी प्राप्त की तथा संवेदनशील तथा अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों के चयन, 107 /116 के अंतर्गत पाबंद की कार्रवाई, शस्त्र जमा कराए जाने तथा अन्य निरोधात्मक कार्रवाई के संबंध में गहनता से पूछताछ की तथा निर्देशित किया कि गुंडों के विरुद्ध जिला बदर की कार्रवाई शत-प्रतिशत सुनिश्चित की जाए। 
    आयुक्त व पुलिस महानिरीक्षक ने सभी अधिकारियों से अपेक्षा की कि संपूर्ण समाधान दिवस में आए मामले अधिक दिन तक लंबित न रहने पाए अन्यथा इसका विशेष संज्ञान लेकर संबंधित के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।
      आयुक्त ने नवनिर्मित तहसील भवन के आवासीय भवनों के संबंध में पूछताछ के दौरान उप जिलाधिकारी को निर्देशित किया कि वे इन आवासीय भवनों में यथासंभव महिला लेखपालों को भी आवास उपलब्ध कराने का प्रयास करें।
        इस अवसर पर उप जिलाधिकारी पयागपुर श्री कीर्ति प्रकाश भारती सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।



देवीपाटन मंडल ब्यूरो रामकुमार यादव की खास रिपोर्ट।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने