अंबेडकर नगर 16 मार्च 2021। जिलाधिकारी सैमुअल पॉल एन एवं पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शी की उपस्थिति में तहसील जलालपुर में संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया।बैठक की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने आए हुए समस्त फरियादियों की शिकायती प्रार्थना पत्रों को गंभीरता से देखा और समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि संपूर्ण समाधान दिवस में जो समस्याएं प्राप्त हुए हैं उसका निस्तारण तत्काल संबंधित विभाग समय सीमा के अंदर शासन की मंशा के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण निस्तारण कराना सुनिश्चित करें।जिससे इन फरियादियों को संपूर्ण समाधान दिवस पर बार-बार शिकायती प्रार्थना पत्र को लेकर चक्कर न काटना पड़े। इस दौरान उर्मिला देवी पत्नी स्वर्गीय ओम प्रकाश निवासी जलालपुर देहात ने अपने शिकायती प्रार्थना पत्र के माध्यम से अवगत कराया कि मै विधवा ,गरीब ,असहाय महिला हूं। मेरे मकान में विपक्षी किराएदार है जो काफी समय से है किंतु वह विपक्षी न तो किराया दे रहा न ही मकान को खाली कर रहा है ।जिस पर जिलाधिकारी ने थानाध्यक्ष को निर्देश देते हुए कहा कि दोनों पक्षों को थाने में बुलाकर समस्या का समाधान करें।विष्णु नारायण निवासी सेठाकला जलालपुर ने अपने शिकायती पत्र के माध्यम से अवगत कराया कि मेरे गाटा संख्या 350ग, 350घ का संक्रमणीय भूमि पर घर है तथा विपक्षी गण के गाटा संख्या 350 क,  350 ख संक्रमणीय भूमि पर घर है। जबकि विपक्षी गण द्वारा जबरदस्ती मेरे गाटा संख्या 350 ग, 350 घ को कब्जा किए है। जिस पर जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी जलालपुर को निर्देशित किया कि जांच उपरांत आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।जंत्री पुत्र बलदेव निवासी मंगुरादीला ने अपने शिकायती प्रार्थना पत्र के माध्यम से अवगत कराया की मौजे के सोनाई पुत्र महादेव फर्जी ढंग से खतौनी बनवा लिया है ।जबकि उक्त गाटे में मकान व आबादी स्थित है। ऐसी दशा में विपक्षी द्वारा गैर धारा 24 के अंतर्गत पैमाइश रोकवाए जाने हेतु आदेशित किया जाना नितांत आवश्यक है ।जिस पर जिलाधिकारी ने उप जिला अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि जांच उपरांत कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। चंदा पुत्री राम मूरत ने शिकायती पत्र के माध्यम से अवगत कराया कि मेरा बाया अंग काम करना बंद कर दिया है।मेरा मेडिकल करवाना आवश्यक है जिस पर जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि चंदा पुत्री राम मूरत का इलाज आयुष्मान कार्ड बनवा कर करवाएं। इस दौरान जिलाधिकारी तहसीलदार को निर्देश देते हुए कहा कि धारा -24 के अंतर्गत हकबरारी का लंबित मुकदमा एक माह के अंदर लेखपाल से पैमाइश कराकर निस्तारण करना सुनिश्चित करें तथा साथ ही साथ यह भी निर्देश दिया गया कि 5 वर्ष के पुराने मुकदमें को डेट लगाकर तत्काल निस्तारण किया जाए।उन्होंने कहा कि 5 वर्ष के पुराने मुकदमें को प्रतिमाह कम से कम लंबित मुकदमे का 10 % निस्तारित किया जाए।
     तहसील जलालपुर में संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी/पुलिस अधीक्षक के समक्ष कुल 141 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए। जिसमें से  12 शिकायती प्रार्थना पत्रों का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया तथा शेष 129 शिकायती प्रार्थना पत्रों को निस्तारण हेतु संबंधित विभाग के अधिकारियों को प्राप्त करा दिया गया। इस दौरान मौके पर पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शी ,मुख्य विकास अधिकारी घनश्याम मीणा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अशोक कुमार,उप जिलाधिकारी जलालपुर भरतलाल सरोज तथा संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।
      तहसील भीटी में संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर अपर जिलाधिकारी डॉ पंकज कुमार वर्मा,उप जिलाधिकारी भीटी के समक्ष कुल 66 शिकायती प्रार्थना पत्र प्राप्त हुई। जिसमें 03 शिकायती प्रार्थना पत्रों का मौके पर निस्तारण कर दिया गया तथा शेष 63 शिकायती प्रार्थना पत्रों को निस्तारण हेतु संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए। 
   तहसील टांडा में संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर उप जिलाधिकारी के समझ 41शिकायती प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए ।जिसमें से 06 शिकायती पत्रों का मौके पर निस्तारण कर दिया गया तथा शेष 35 शिकायती प्रार्थना पत्रों का निस्तारण हेतु संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए।
      तहसील अकबरपुर में संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर उप जिलाधिकारी के समक्ष कुल 122 शिकायतें प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए ।जिसमें से 06 शिकायती प्रार्थना पत्रों का मौके पर निस्तारण करा दिया गया तथा शेष 116 शिकायती प्रार्थना पत्रों को निस्तारण हेतु संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए गए ।
       तहसील आलापुर के संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर उप जिलाधिकारी के समक्ष कुल 69 शिकायती प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए ।जिसमें से 04 शिकायती प्रार्थना पत्रों को मौके पर निस्तारण करा दिया गया तथा शेष 65 शिकायती प्रार्थना पत्रों को संबंधित विभाग के अधिकारियों को निस्तारण हेतु निर्देश दिए गए। 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने