*समूहों का पांच दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न*


गोंडा। आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय द्वारा संचालित कृषि विज्ञान केंद्र मनकापुर के गृह विज्ञान अनुभाग की ओर से डॉ अर्चना सिंह द्वारा पांच दिवसीय खाद्य प्रसंस्करण व मूल्य संवर्धन पर मऊ बरदही गांव में शनिवार की शाम को स्वयं सहायता समूह के सदस्यों का प्रशिक्षण संपन्न हुआ।
इस प्रशिक्षण का उद्घाटन केंद्र के अध्यक्ष डॉ. ओम प्रकाश व डॉ. एमके पांडेय ने किया। प्रशिक्षण में गोभी, गाजर, मटर, शलजम का मिश्रित अचार, पेठा, तरह-तरह की नमकीन, तिल, अलसी व बाजरे के लड्डू बनवाए गए। यह प्रशिक्षण डॉ. अर्चना सिंह के निर्देशन में महिलाओं द्वारा उपभोग की चीजें बनाए गए।


जिससे महिलाएं स्वयं करके सीख सकें। गर्मी के दिनों में तरह-तरह के शरबत, दालों से बड़िया बनाना बताया गया। प्रशिक्षण में समय-समय पर केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिकों द्वारा भी प्रतिभाग किया गया व उनको कृषि से संबंधित जानकारी दी गई। प्रशिक्षण का समापन मुख्य अतिथि जिला मिशन प्रबंधक अंशुमान तिवारी द्वारा किया गया।
प्रशिक्षण में बने उत्पादों की प्रशंसा करते हुए पैकेजिंग की ओर ज्यादा ध्यान देने पर बल दिया। जिससे उत्पाद को देखकर ही उपभोक्ता आकर्षित हो कर क्रय कर सकें। केके मौर्य ने महिलाओं को प्रसंस्करण की उपयोगिता पर बल दिया।
डा. मनोज सिंह ने सब्जी उत्पादन व नर्सरी लगाने पर चर्चा की। विजय कुमार प्रबंधक आजीविका मिशने ने महिलाओं को आजीविका मिशन के लाभ के बारे में बताया। इसी क्रम में डॉक्टर सिंह ने प्रशिक्षण में मूल्य संवर्धन के साथ-साथ सुतली के साज सज्जा वाले सामान बनावाए।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने