*वरासत दर्ज न करने पर रजिस्ट्रार कानूनगो व लेखपाल निलम्बित*


गोंडा। जिला स्तरीय संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन मंगलवार को तहसील तरबगंज में हुआ। जिलाधिकारी मार्कंडेय शाही व एसपी शैलेश कुमार पांडेय ने शिकायतें सुनीं। संपूर्ण समाधान दिवस में डीएम ने ग्राम पंचायत चंदीपुर निवासी समीर सिंह की शिकायत पर रजिस्ट्रार कानूनगो विजय मिश्रा तथा चंदीपुर के लेखपाल सुधाकर श्रीवास्तव को निलंबित करने के आदेश दिए।



शिकायकर्ता समीर सिंह ने डीमए को बताया कि वह विगत दो माह से वरासत दर्ज कराने के लिए लेखपाल व कानूनगो से सम्पर्क कर रहा है। मगर उसकी वरासत दर्ज नहीं की गई। इसपर नाराज डीएम ने दोनों कर्मियों को तत्काल निलम्बित करने के आदेश दिए।


इसी तरह मृत्यु प्रमाणपत्र के लिए फरियाद लेकर आए धौरहराघाट निवासी एक व्यक्ति को डीएम ने आधे घंटे में मृत्युु प्रमाणपत्र दिलवाया। नौबस्ता वजीरगंज निवासी पारसनाथ दूबे ने पैतृक जायदाद हड़प लेने की शिकायत की।
जिसपर डीएम ने एसओ वजीरगंज को मौका मुआयना कर निष्पक्ष जांच करते हुए कार्रवाई के आदेश दिए। सेमरी कला थाना उमरी बेगमगंज निवासी सुरेंद्र बहादुर सिंह ने शिकायत किया कि गांव के ही अपात्र व्यक्ति को पट्टा आवंटित कर दिया गया है। इस मामले मेे डीएम ने एसडीएम को स्वयं जांच कर कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं।
शिकायतों के निस्तारण की समीक्षा के दौरान डीएम ने स्पष्ट निर्देश दिए कि शिकायतों का निस्तारण समय से और गुणवत्तापूर्ण हो। उन्होंने संपूर्ण समाधान दिवस में ही विभागवार लंबित शिकायतों की समीक्षा की तथा संबंधित जिला स्तरीय अधिकारी से शिकायत लंबित होने का कारण पूछा। तहसील तरबगंज में संपूर्ण समाधान दिवस में कुल 102 शिकायतें प्राप्त हुईं जिनमें से कुल 11 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया।



गोंडा से राघव राम तिवारी की रिपोर्ट।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने