*पुलिस महानिरीक्षक देवीपाटन परिक्षेत्र गोंडा द्वारा प्रभारी निरीक्षक उतरौला के अतिरिक्त 05 आरक्षियों को प्रशस्ति पत्र देकर किया गया सम्मानित*

पुलिस उप महानिदेशक गोरखपुर गोरखपुर अखिल कुमार द्वारा गोरखपुर जोन के सभी जनपदों के सभी आरक्षी/ मुख्य आरक्षी को अपने बीट क्षेत्र के प्रमुख /संभ्रांत एवं साफ सुथरी छवि के *250 व्यक्तियो का व्हाट्सएप ग्रुप* बनाने का निर्देश दिया गया था । 
 शर्त यह थी कि *जो भी आरक्षी/ मुख्य आरक्षी सबसे पहले 250 लोगों का व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर सूचित करेगा उसे संबंधित आईजी /डीआईजी  के साथ चाय पीने हेतु आमंत्रित* किया जाएगा।
उक्त आदेश के क्रम में जनपद बलरामपुर के कोतवाली उतरौला में नियुक्त 

1-मुख्य आरक्षी राकेश यादव (बीट  - ईटई रामपुर )
2-आरक्षी जयप्रकाश सिंह (बीट- पुराना वाजिद) 
3-आरक्षी विनोद वर्मा (बीट- महादेव बनगवा)
4- आरक्षी मनोज यादव (बीट -पान डीह) 
5- आरक्षी नितेंद्र सिंह (बीट- बक्सरिया)

ने सबसे पहले अपने अपने बीट क्षेत्र के 250 संभ्रांत लोगों के साथ व्हाट्सएप ग्रुप बनाएं । 

इसी परिपेक्ष में पुलिस महा निरीक्षक देवीपाटन परिक्षेत्र गोंडा डॉक्टर राकेश कुमार सिंह द्वारा *सभी 5 आरक्षियों को चाय पर आमंत्रित* किया गया था । *पुलिस अधीक्षक बलरामपुर श्री हेमंत कुटियाल की उपस्थिति* में *प्रशस्ति पत्र* प्रदान कर उनके कार्यों की सराहना की गई ।

उक्त आरक्षियों के *कुशल पर्यवेक्षण* के लिए प्रभारी निरीक्षक उतरौला *श्री पंकज कुमार सिंह* को भी प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया।

सिपाहियों द्वारा व्हाट्सएप ग्रुप में लोगो को जोड़ते समय इन बातों का ध्यान रखना था कि *वह व्यक्ति उनके ही बीट क्षेत्र का हो,उनकी छवि समाज में साफ सुथरी हो* ।

महोदय का कहना है कि इससे बीट क्षेत्र में सिपाहियों (बीट पुलिस अधिकारी) का *लोगों से संवाद* बढ़ेगा । बीट पुलिस अधिकारी (आरक्षी) उनकी समस्याओं को जान सकेंगे और उनके निराकरण का समुचित प्रबंध करेंगे ।

महोदय ने बताया कि बीपीओ के पास अपने क्षेत्र के *संभ्रांत लोगों के साथ क्रिमनल्स* का पूरा रिकॉर्ड होगा। जिससे बदमाशों पर उनकी पैनी नजर रहेगी। 

इसके अलावा इलाके में होने वाले जुआ, शराब और अन्य छोटे-छोटे अपराधों की पूरी सूचना भी बीपीओ को बीट बुक में नोट करनी होगी। 

बीपीओ के पास इलाके के  लेखपाल सहित अन्य राजस्व व ब्लॉक कर्मियों तथा उनके क्षेत्र में पड़ने वाले बैंकों के ब्रांच मैनेजर एवं अन्य स्टाफ के मोबाइल नंबर भी होंगे। 

आनन्द मिश्र 
जनपद बलरामपुर

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने