*नो स्मोकिंग डे पर विद्यालय के सभी छात्रों को शपथ दिलाई*

*श्रीमती राजकुमारी देवी ललिता प्रसाद यादव इंटर कालेज मटेही कला-मिहींपुरवा विद्यालय प्रधानाचार्य के निर्देशन में दिलायी गयी शपथ,   मनाया गया 'नो स्मोकिंग डे'*

          बहराइच जिला विद्यालय निरीक्षक श्री राजेंद्र कुमार पाण्डेय के आदेशानुसार *नो स्मोकिंग डे* के अवसर पर विद्यालय श्रीमती राजकुमारी देवी ललिता प्रसाद यादव इंटर कालेज मटेही कला-मिहींपुरवा प्रधानाचार्य श्री पंकज यादव के निर्देशन में नो स्मोकिंग डे पर विद्यालय के सभी छात्रों को शपथ दिलाई गई।
            नो स्मोकिंग डे पर विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम विद्यालय प्रधानाचार्य श्री पंकज यादव की उपस्थिति में कार्यक्रम प्रभारी श्री सुधाकर वर्मा ने उपस्थित छात्र-छात्राओं, शिक्षक व शिक्षणेत्तर कर्मचारियो को शपथ दिलाया।
             इस अवसर पर विद्यालय प्रधानाचार्य श्री पंकज यादव ने सम्बोधित करते हुए कहा कि स्मोकिंग से हार्ट अटैक, कैंसर समेत कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं, धूम्रपान आपके शरीर के पूरे सिस्टम को नुकसान पहुंचाता है। स्मोकिंग सिर्फ आपके फेफड़ों के लिए ही नहीं स्किन के लिए भी हानिकारक होता है। हम सभी जानते हैं कि स्मोकिंग खुद को तो नुकसान करती ही है साथ ही उन लोगों को भी नुकसान करती हैं जो उन लोगों के संपर्क में आते हैं। 
             उप प्रधानाचार्य श्री राजेश कुमार ने बताया कि स्मोकिंग करने की वजह से आपक बालों, स्किन और नाखूनों पर असर दिखता है। स्मोकिंग की वजह से आपके नाखूनों में फंगल इंफेक्शन और बाल तेजी से झड़ने और सफेद होने लगते हैं, साथ ही शरीर को कई बीमारियों का खतरा बना रहता है, इसलिए नशे की प्रवृत्ति से दूर रहना हितकर है।
               कार्यक्रम का संचालन कर रहे शिक्षक श्री सुधाकर वर्मा ने करते हुए बताया कि हर साल मार्च के दूसरा बुधवार को 'नो स्मोकिंग डे' के रूप में मनाया जाता है। नो स्मोकिंग डे को मनाने की शुरुआत साल 1984 में हुई थी। इस दिन धूम्रपान करने के नुकसान के प्रति लोगों को जागरूक किया जाता है। इस दिन, कई संगठन और समूह उन लोगों के प्रयासों को सेलिब्रेट करते हैं, जिन्होंने धूम्रपान की लत छोड़ने की कोशिश की है कर रहे हैं। आपको बता दें कि सिगरेट या फिर बीड़ी सिर्फ उस व्यक्ति को ही नुकसान नहीं करती जो इसे पीता है बल्कि उसके धुंए के संपर्क में भी आने वाले इंसान को बहुत ज्यादा नुकसान होता है। उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद लोगों को स्मोकिंग छोड़ने की शपथ भी दिलाई।
       उक्त कार्यक्रम में विद्यालय उप प्रधानाचार्य श्री राजेश कुमार,  श्री विद्या निवास, शिक्षक श्री हफीजुर्रहमान, श्री नीरज कुमार आदि सहित शिक्षक, शिक्षणेत्तर कर्मचारी व छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

बहराइच ब्यूरो रामकुमार यादव की रिपोर्ट।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने